April 26, 2024

बच्चों को फूल माला पहना और तिलक लगाकर किया अभिनंदन

Faridabad : तिगांव स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में प्राचार्या उर्मिला रानी साहू की अध्यक्षता में नए विद्यार्थियों के लिए प्रवेश उत्सव मनाया और बच्चों को पीने के लिए दूध दिया गया। इस अवसर पर तिगांव के दोनो सरपंच भगत सिंह उर्फ रिकूं जोडला व प्रताप सिंह विशेष रूप से मौजूद थे।

इस अवसर पर गांव मे लोगो को शिक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए एक रैली निकाली गई। इसमे स्कूल की छात्राओं ने शिक्षा के लिए प्रेरित करने वाले स्लोगनों वाली तखतियां ले रखी थी। इस अवसर पर उर्मिला रानी साहू ने नया दाखिला लेने वाले बच्चों को तिलक लगाकर अभिनन्दन किया। सभी बच्चों के गले में फूलों का हार डाला और उन्हें प्रसाद भी दिया।

कार्यक्रम में सरकारी स्कूलों में सोमवार से प्रवेश उत्सव के साथ नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत हो गई। यहां अभिभावकों को बताया गया कि सरकारी स्कूलों में बच्चों का एडमिशन करवाएं। साथ ही छात्रों को स्कूल में कौन-कौन सी सुविधाएं दी जाएंगी, इसके बारे में भी बताया गया और कहा कि विद्यालय में सभी मूलभूत सुविधाओं के साथ-साथ प्रशिक्षित स्टॉफ हैं।

प्रार्चाया उर्मिला रानी साहू छात्राओं को बताया गया कि वे आसपास के क्षेत्र, कॉलोनी व गांवों में ग्रामीणों को बच्चों का दाखिला कराने के लिए जागरूक करें और राजकीय विद्यालय में प्रदत विज्ञानं की प्रयोगशालाएं , आई टी व् रिटेल जैसे व्यावसायिक कोर्सेज की सुविधा तथा काउंसलिंग प्रशिक्षण , पीने के शुद्ध पानी की सुविधा सहित हवादार कमरों के बारे में भी अवश्य बताएं।

विद्यालय में संचालित रेड क्रॉस, फायर ब्रिगेड, एन एन एस , ईको कलब , लीगल लिटरेसी सेल , किवज कलब आदि के माध्यम से शिक्षेतर सामाजिक और सांस्कृतिक गतिविधियों के विषय में विस्तार से जानकारी दी। उन्होने बताया कि स्कूल की ओर से छात्राओं की विशेष रूप से पूरी मदद की जा रही है और शिक्षक व अभिभावक भी छात्राओं के साथ ही इस जागरूकता अभियान में शामिल हो रहे हैं।

राजकीय कन्या प्राथमिक पाठशाला के इंचार्ज दीनदयाल शर्मा ने सभी बच्चो व अविभावकों से आग्रह किया कि वे निजी विद्यालयों की भारी भरकम फीस से बचें और बहुत ही नाममात्र की फीस से सरकारी स्कूल्स में सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं का लाभ उठा बेहतरीन शिक्षा प्राप्त करें। उन्होने बताया कि इस स्कूल मे सभी छात्राओं को गुणवतायुकत शिक्षा के साथ साथ मु$फ्त पुस्तकें, वर्दी, जुतें तथा स्वादिष्ट पौष्टिक आहार भी दिया जाता है।

इस अवसर पर डा. समय राम कौशिक, सुरेन्द्र सिंह, दीनदयाल शर्मा, गजराज नागर, कन्हैया लाल, रूपम भारद्धाज, राजकुमार भारद्वाज, लालसिंह, सुधीर, कविता शर्मा, सुदेश, अर्चना पंवार आदि शिक्षको ने भी अभिभावको को शिक्षा के प्रति जागरूक किया और उन्हे सरकारी स्कूलो मे दाखिले के लिए प्रेरित किया।