बच्चों ने यूजलेस सामग्री से बनी वस्तुओं की लगाई प्रदर्शनी

0
77
Faridabad/Alive News : सेक्टर-91 सूर्या विहार स्थित दीक्षा पब्लिक स्कूल में छात्र-छात्राओं के लिए एक विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। प्रदर्शनी में छात्रों ने  विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, भूगोल, गणित पर एक प्रदर्शनी की, जिसको देखकर उपस्थितजनों का मनमोह लिया।
इस मौके पर स्कूल के चेयमैन ने ओमप्रकाश रैक्सवाल ने बताया कि आज बच्चो ने जितने भी मॉडल इस प्रदर्शनी में बनाये है वह सभी उन्होंने  इंजेक्शन सीरींज, ग्लोकोज की बोतल, पानी की बोतल सहित विभिन्न बेस्ट चीजों आदि से बनाकर तैयार किये। जिसको बनाने में उन्हें काफी समय और मेहनत भी लगी।
उन्होंने बताया कि बच्चो ने ऐसे मॉडल तैयार किये जिसको तैयार करने में उन्होंने काफी दिमाग लगाया। उन्होंने बताया कि सबसे बेहतर मॉडल उन्होंने फरीदाबाद स्मॉर्ट सिटी को लेकर तैयार किया जिसमें उन्होंने स्मार्ट सिटी में अस्पताल, स्कूल, कालेज, इण्डस्ट्रीज, सुंदर पार्क, सुंदर सडके, सहित हारवेस्टिंग सिस्टम आदि को दर्शाया जिसे देखकर ऐसा लगा कि वाकई मे स्मार्ट सिटी को इन बच्चो ने अपने मॉडल में उतार लिया।
बच्चो ने रैन हारवेस्टिंग सिस्टम, पिरीजम ग्लास, पेटिंग, इलेक्ट्रोनिक्स चेम्बर, हाई वोल्टेज का मॉडल, बेटी बचाओ पर मॉडल, कूलर, ए.सी सहित पर्यावरण को बचाने के लिए भी कई मॉडलो को प्रदर्शनी में रखा जिसे देखकर सभी उपस्थितजनो ने प्रशंसा की।
रैक्सवाल ने बताया कि इसके साथ-साथ छात्र छात्राओं ने एक ऐसा पुल का मॉडल तैयार किया, जिस पर से नाव निकलेगी तो ब्रिज अपने आप ऊपर हो जायेगा। जिसे एक बटन द्वारा दर्शाया गया जिसे देखकर ऐसा लगता है कि बच्चो ने हावड़ा ब्रिज को यही तैयार कर दिया हो।
इस ब्रिज में दर्शाया गया कि समुद्री जहाज भी अगर पुल के नीचे से जायेंगे तो बटन की सहायता से पुल अपने आप ऊंपर हो जायेगा ओर समुद्री जहाज नीचे से आसानी से निकल जायेगा। जिसको बनाने में बच्चो ने कडी मेहनत की ओर उनका हुनर देखकर सभी प्रसन्न भी हुए।
इस प्रदर्शन में ईवीएम मशीन का मॉडल भी काफी चर्चा में रहा। जिसमें सभी पार्टियों के चिन्ह के सामने बटन दिये गये थे। परंतु उपस्थित अभिभावकों ने ज्यादातर बटन भाजपा का चिन्ह कमल पर दबाकर आनंद उठाया। इस मौके पर स्कूली स्टाफ भी मौजूद रहा।
Print Friendly, PDF & Email