April 25, 2024

आशा ज्योति विद्यापीठ में बच्चों को बताया यज्ञ का महत्व

Faridabad/Alive News : सेक्टर-64 स्थित साहूपुरा के आशा ज्योति विद्यापीठ के बच्चों के ज्ञानवर्धन के लिए प्रथम सत्र का आरंभ हवन से किया गया। इस वर्ष का शुभारम्भ भी हवन समारोह द्वारा किया गया । जिसमें सभी विद्यार्थियों ने, शिक्षकों ने एवं हमारी प्रधानाचार्या ने यज्ञ में पूर्ण आहुतियां डालीं व परमेश्वर के समक्ष स्तुति की। विद्यालय के प्रबन्धक जी ने भी परमेश्वर के समक्ष स्तुति की। विद्यालय के प्रबन्धक सत्यवीर डागर ने बच्चों को सम्बोधित किया, जिसमें यज्ञ करने के महत्व के बारे में बताया।

यज्ञ करने से मन एवं मस्तिष्क दोनों ठीक रहते हैं, यज्ञ से हमारा पर्यावरण शुद्व रहता है। उन्होंने कहा-जब पर्यावरण शुद्ध रहेगा तो हमारा शरीर स्वस्थ रहेगा, हमारा मन हर कार्य में लगा रहेगा। उन्होंने आगे बताया कि स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क रहता है। हमें स्वस्थ रहने के लिए पर्यावरण को शुद्ध रखना चाहिए। डागर ने विशेष छात्रवृत्ति प्राप्त करने वाले योग्य छात्रों को पुरस्कृत किया।

इस अवसर पर प्रिंसिपल विधू ग्रोवर ने ने भी बच्चों को बताया कि हमें अपने आसपास साफ -सफाई का पूरा ध्यान रखना चाहिए, समय पर ही खेलना एवं पढना चाहिए और बताया कि जीवन में आने वाली चुनौंतियों से घबराना नहीं चाहिए बल्कि उनका समाधान खोजते हुए डटकर मुकाबला करना चाहिए।