चीन की सबसे तेज बुलेट ट्रेन ‘फुक्शिंग’ का परिचालन शुरू

0
23

New Delhi/Alive News : चीन ने दुनिया की सबसे तेज बुलेट ट्रेन ‘फुक्शिंग’ का परिचालन शुरू कर दिया है. यह ट्रेन बीजिंग से शंघाई के बीच दौड़ेगी. ट्रेन 350 से लेकर 400 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी. यह ट्रेन बीजिंग से शंघाई की दूरी 4.30 घंटे में तय करेगी. इस तरह की कुल सात ट्रेनों को चलाया जाएगा जो दोनों शहरों के बीच 14 बार यात्रा करते हुए कुल 1,318 किलोमीटर तक का सफर तय करेगी.

बता दें कि जुलाई 2011 में हाई-स्पीड ट्रेन दुर्घटना में 40 लोगों की मौत हो गई थी. इस घटना के बाद से ट्रेन की गति सीमा को 300 किलोमीटर प्रति घंटे तक घटा दिया गया था.

बुलेट ट्रेन की खासियत, नहीं होंगे हादसे
चीन में बने इस नए बुलेट ट्रेन की खास बात यह है कि इसमें एक खास तकनीक का उपयोग किया गया है, जो आपातकाल के दौरान ट्रेन की रफ्तार को स्वत: धीमा कर देगा. चीन में रेल का प्रसार विश्व में सबसे बड़ा है, जिसमें कुल वैश्विक आबादी का लगभग 60 प्रतिशत लोग सफर करते हैं.

चीन में सबसे लंबा हाई स्पीड रेड नेटवर्क
आपको बता दें कि चीन में दुनिया का सबसे लंबा हाई स्पीड रेल मार्ग है. यह रेल मार्ग देश की राजधानी बीजिंग से दक्षिणी महानगर क्वांगचो को जोड़ता है. 2,298 किलोमीटर लम्बे इस मार्ग पर बीजिंग और क्वांगचो रेलवे स्टेशन के बीच रेलगाड़ियां चलती हैं. इस रेल मार्ग पर रेलगाड़ियां 300 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक दौड़ती हैं.

भारत में भी हाई स्पीड ट्रेन नेटवर्क में मदद करना चाहता है चीन
अहमदाबाद-मुंबई के बीच बुलेट ट्रेन को लेकर पिछले दिनों भारत-जापान ने कदम बढ़ाया है. उसी दौरान चीन ने कहा कि वह भी भारत में ऐसा इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ाने में सहयोग करना चाहेगा. चीन पहले ही भारत में दो हाई स्पीड ट्रेन प्रोजेक्ट की स्टडी कर चुका है.

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने पिछले दिनों कहा था चीन भारत में चेन्नई-नई दिल्ली और नई दिल्ली-नागपुर के बीच हाई स्पीड ट्रेन प्रोजेक्ट की संभावित स्टडी कर चुका है. गेंग शुआंग ने बताया हाई स्पीड ट्रेन प्रोजेक्ट को लेकर चीन और भारत महत्वपूर्ण सहमति की तरफ बढ़ रहे हैं. शुआंग ने कहा, ‘दोनों देशों की संबंधित अथॉरिटी इस मसले पर एक दूसरे के संपर्क में हैं. दोनों देशों में HSR प्रोजेक्ट की स्टडी पर सहमति बन गई है. बहुत जल्द ही इस दिशा में अंतिम निर्णय हो जाएगा’.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here