April 25, 2024

शहर के छात्रों ने दिखाया दस का दम

Faridabad/Alive News : सीबीएसई 10वीं का परीक्षा परिणाम शनिवार को घोषित कर दिया गया। परीक्षा परिणाम देखने के लिए छात्र स्कूल पहुंचे। सफल छात्रों ने प्रिंसिपल टीचरों का आशीर्वाद लिया। छात्रों ने कॉमलेटिव ग्रेड प्वाइंट एवरेज (सीजीपीए) में दस का दम दिखाया है।

प्रिया : 4 घंटे रेगुलर करती थी पढ़ाई
15ए स्थित विद्या मंदिर पब्लिक स्कूल की छात्रा प्रिया ने 10वीं में 10 सीजीपीए प्राप्त किया है। जवाहर कॉलोनी निवासी निवासी प्रिया बताती है कि वे किचन में मां को हेल्प करती थी। साथ ही नियमित रूप से 4 घंटे की पढ़ाई करती थी। उम्मीद थी की 9.5 तक सीजीपीए बनेगा। 10 में पूरे 10 पाकर रोमांचित हूं। भविष्य में डॉक्टर बनने का सपना है। प्रिया के पिता राजेश कुमार खंडेलवाल सीए हैं और मां कुसुम खंडेलवाल गृहिणी हैं। मां कुसुम कहती हैं कि परिणाम को लेकर आशावान थी। प्रिया शुरू से ही पढऩे में होशियार रही है।

राज वैभव : परिणाम को लेकर नहीं था संशय
एनएच-4 स्थित केंद्रीय स्कूल नंबर 1 के छात्र राज वैभव आदर्श ने भी दस का दम दिखाया है। वे कहते हैं कि परिणाम को लेकर किसी तरह का संशय नहीं था। वैभव ने नॉन मेडिकल में एडमिशन कराया है। इसके साथ ही आईआईटी की तैयारी में भी व्यस्त हैं। राज वैभव के पिता डॉ. आरएन सिंह प्रोफेसर हैं। मां स्वर लता सिंह घरेलू महिला हैं। राज के अनुसार स्कूल के अतिरिक्त प्रतिदिन 4 से 5 घंटे की पढ़ाई करता। मैथ साइंस पर अधिक फोकस किया था। अब फोकस 12वीं में बेहतर अंक के साथ आईआईटी पर है।
स्कोरकार्ड : हिंदी,अंग्रेजी, मैथ, साइंस, एसएसटी सभी में ए1, सीजीपीए : 10

मोहिनी : नियमित करती थी पढ़ाई
सेक्टर-86की मोहिनी मिगलानी ने दस का दम दिखाया है। वे कहती हैं कि चाहे किसी भी तरह की परिस्थिति रही हो। पढ़ाई को ब्रेक नहीं होने देती थी। मैथ पर अधिक फोकस किया था। इनके पिता तिलक मिगलानी बिजनेसमैन हैं। वहीं माता पिंकी मिगलानी घरेलू महिला हैं। वे कहती हैं कि पढ़ाई को लेकर मोहिनी हमेशा सचेत सजग रहती है। परिवार के सभी सदस्यों को उम्मीद थी कि वह बेहतर करेगी। वे कहती हैं कि नियमित पढ़ाई करने से कई मुश्किलें आसान हो जाती हैं। आज का काम दूसरे दिन पर नहीं छोड़ती हूं। वे वीएमपी स्कूल की छात्रा हैं।
स्कोर बोर्ड : हिंदी,अंग्रेजी, मैथ, साइंस, एसएसटी सभी में ए1, सीजीपीए : 10

ख्याति : प्रतिदिन करती थी 6 घंटे की पढ़ाई
एनएच-3स्थित जीबीएन की छात्रा ख्याति ने 10वीं की परीक्षा में शानदार प्रदर्शन किया है। सीजीपीए 9.2 प्राप्त करने में सफलता अर्जित की है। इनके पिता राकेश पेशे से फोटोग्राफर हैं। मां नीलम घरेलू महिला हैं। ख्याति कहती हैं कि इससे बेहतर की उम्मीद थी। प्रतिदिन 6 घंटे की पढ़ाई करती थी। मैथ साइंस पर अधिक मेहनत की थी। इसमें टू मिला है। परीक्षा के दौरान उन्होंने टीवी पार्टियों से अपने को दूर रखा था। भविष्य में लेक्चरर बनने की तमन्ना है। जिससे शिक्षा का ज्ञान हर जरूरतमंदों तक पहुंचाया जा सके।
स्कोरकार्ड : हिंदी,अंग्रेजी, मैथ, साइंस : टू, एसएसटी ए1, सीजीपीए : 9.2