April 26, 2024

प्लास्टिक से निजात दिलाने के लिए फरीदाबाद में लगी स्वच्छ भारत मशीन

Faridabad/ Alive News: प्लास्टिक से पर्यावरण को हो रहे नुकसान को रोकने के लिए फरीदाबाद के सेक्टर 15 की मार्केट में हरी भरी धरा फाउंडेशन की तरफ से स्वच्छ भारत मशीन लगाई गई जिसका उद्घाटन उद्योग एवं पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल ने किया। प्लास्टिक की बोतलों और थैलियों को रिसायकल करने के लिए फरीदाबाद में ये पहली स्वच्छ भारत मशीन है।
इस मौके पर विपुल गोयल ने हरी भरी धरा फाउंडेशन के काम की तारीफ करते हुए कहा कि प्लास्टिक पर्यावरण के लिए सबसे बड़ा खतरा बना हुआ है ऐसे में ऐसी मशीनें प्लास्टिक से निजात दिलाने में बड़ी मदद कर सकती हैं। उन्होने लोगों से प्लास्टिक को बाहर फेंकने की बजाए इस मशीन का इस्तेमाल करने की अपील की। फरीदाबाद में जल्द ही 2 स्वच्छ भारत मशीन और भी लगाई जाएंगी। विपुल गोयल ने इस मौके पर खुद भी मशीन के अंदर प्लास्टिक की बोतल डालकर इसका जायजा लिया । वहीं हरी भरी धरा फाउंडेशन के सीईओ अनिल बाली ने कहा कि पर्यावरण को बचाने के लिए उनकी संस्था का मकसद है कि प्लास्टिक से होने वाली गंदगी की रोकथाम की जाए।
उन्होने कहा कि प्लास्टिक की स्वच्छ भारत मशीन के इस्तेमाल से प्लास्टिक की गंदगी कम होगी जिससे सीवर सिस्टम में रूकावट कम होगी,प्लास्टिक खाने से पशुओं की मौत नहीं होगी,नदी,नाले,नहर प्लास्टिक मुक्त हो जाएंगे और कार्बन उत्सर्जन भी कम हो जाएगा। उन्होने कहा कि उनकी फाउंडेशन का देश की 100 स्मार्ट सिटी में 10 हजार स्वच्छ भारत मशीन लगाने का लक्ष्य है। उन्होने कहा कि सीएसआर के तहत कई उद्योगपति इस अभियान में उनके भागेदार बन रहे हैं और सरकार और जनभागेदारी के साथ उनकी फाउंडेशन प्लास्टिक मुक्त वातावरण बनाने को दृढ संकल्प है। उन्होने कहा कि मशीन के माध्यम से होने वाले विज्ञापन का एक हिस्सा बेटी बचाओ,बेटी पढ़ाओ अभियान पर भी खर्च किया जाएगा। उन्होने कहा कि जनहित की इस योजना को लोकलुभावन बनाने के लिए मार्केट के व्यापारियों की मदद से डिस्काउंट कूपन की भी योजना इसमें शामिल है।
इस मौके पर मनमोहन गर्ग,भाजपा नेता राजेश नागर,अमित चोपड़ा,चांद चोपड़ा,संजय बत्रा,सुभाष गुप्ता,प्रियंका गर्ग ,हरपाल समेत कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।