April 24, 2024

शपथ के साथ स्वच्छता अभियान की शुरुआत

Faridabad/ Alive News :  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा वर्ष 2014 में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयन्ती 2 अक्तूबर के मौके पर नई दिल्ली में महर्षि बाल्मिकी मन्दिर से स्वयं अपने हाथों से झाडू लगाकर पूरे राष्ट्र को दिए गए स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत के संदेश की तीसरी वर्षगांठ के उपलक्ष्य में उनके द्वारा पुनः राष्ट्र को दिए गए स्वच्छता ही सेवा संदेश के अन्तर्गत निर्धारित 18 दिवसीय स्वच्छता अभियान का जिले में शुभारम्भ  केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री एवं फरीदाबाद के सांसद कृष्णपाल गुर्जर द्वारा स्थानीय एनआईटी स्थित दशहरा ग्राउण्ड से किया गया। उन्होंने इस मौके पर आयोजित उद्घाटन समारोह में उपस्थित छात्र-छात्राओं व आम नागरिकों को इस सम्बन्ध में शपथ भी दिलाई।

उल्लेखनीय है कि स्वच्छता ही सेवा अभियान 15 सितम्बर से शुरू होकर 2 अक्तूबर 2017 तक चलेगा। इस दौरान प्रतिदिन जिला के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे। इनके अन्तर्गत 15 सितम्बर को शपथ ग्रहण के उपरान्त 17 सितम्बर को सेवा एवं श्रमदान दिवस, 24 को समग्र स्वच्छता दिवस, 25 सितम्बर को सर्वत्र स्वच्छता तथा एक अक्तूबर को विशेष सफाई अभियान दिवस कार्यक्रम प्रमुख रूप से शामिल हैं।

उद्घाटन समारोह के मौके पर बड़खल हलके की विधायक सीमा त्रिखा, उपायुक्त एवं नगर निगमायुक्त समीरपाल सरो, नगर निगम की महापौर सुमन बाला व उपमहापौर मनमोहन गर्ग, अतिरिक्त उपायुक्त जितेन्द्र दहिया, निगम के संयुक्तायुक्त मुकेश सोलंकी, अमरदीप जैन व सतबीर मान तथा मुख्य अभियन्ता डी.आर. भास्कर प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

कृष्णपाल गुर्जर ने समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि गंदगी को हमारे समाज में कहीं पर भी स्थान नहीं होना चाहिए बल्कि कूड़े को उठाकर निर्धारित डम्पिंग स्टेशनों में पहुंचाना ही उपयुक्त व सावधानीपूर्ण तरीका है। इस कड़ी में शुरू में ही उन्होंने फरीदाबाद के सैक्टर-20बी में आकर अपने करकमलों से झाडू लगाया और पूरे प्रदेश के लिए इस अभियान का शुभारम्भ किया। उन्होंने जनता से अपील की थी कि कोई भी व्यक्ति पोलिथीन की थैलियों का प्रयोग किसी भी सूरत में न करे बल्कि इनके स्थान पर कपड़ों से बने थैलों में ही बाजारों से अपने खान-पान की वस्तुओं को लेकर आयें जोकि उनके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक सिद्ध होंगी। गुर्जर ने अपने इस संदेश के उपरान्त समारोह में उपस्थित सभी लोगों को स्वच्छता ही सेवा की राष्ट्रीयस्तर पर निर्धारित शपथ दिलाने के साथ-साथ पोलिथीन का प्रयोग भी आज से ही बंद कर देने की भी शपथ दिलाई।

इसी कार्यक्रम की कड़ी में उपायुक्त समीरपाल सरों ने गांव फरीदपुर जाकर स्कूली बच्चों व ग्रामवासियों को भी यह शपथ दिला कर स्वच्छता ही सेवा मिशन का जिला के ग्रामीण क्षेत्र के लिए शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि हम सब मिलकर ही इस कार्यक्रम को सफल बना सकते हैं। उन्होंने शहीद हर प्रसाद स्मारक पर पुष्पांजलि दी, स्कूली बच्चों को सम्बोधित किया, ग्राम सचिवालय में पौधारोपण किया, कचरा प्रबन्धन इकाई का अवलोकन किया तथा ग्रामवासियों को सम्बोधित किया।

सरो ने ग्रामवासियों व शिक्षकों की मांग पर गांव के स्कूल की जर्जर बिल्डिंग को तुड़वाकर जल्द ही नया भवन बनवाने की घोषणा की। इस मौके पर उनके साथ अतिरिक्त उपायुक्त जितेन्द्र दहिया, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी जरनैल सिंह, खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी प्रदीप कुमार तथा गांव की सरपंच सविता शर्मा प्रमुख रूप से उपस्थित थे। इसके उपरान्त सरो ने जिला जेल नीमका में पहुंचकर यहां पर आयोजित जेल बंदियों के शपथ ग्रहण समारोह में स्वच्छता की शपथ दिलाई और पौधारोपण भी किया। जिला जेल अधीक्षक अनिल कुमार ने उपायुक्त का स्वागत किया।

तत्पश्चात सरो ने बस स्टैण्ड बल्लबगढ़ व जीएम रोड़वेज कार्यालय का भी औचक निरीक्षण करके स्वच्छता की स्थिति का जायजा लिया तथा रोड़वेज महाप्रबन्धक राजीव नागपाल को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस मौके पर बल्लबगढ़ के एसडीएम प्रताप सिंह भी मौजूद थे।