March 29, 2024

सफाई कर्मचारी पूरी निष्ठा से करे अपने दायित्वों का निर्वहन : सुभाष चंद्रा

Faridabad/ Alive News : स्वच्छ भारत अभियान के सपने को साकार करने के लिये आमजन के बीच जनजागरूकता लाना बेहद जरूरी है। तभी सकारात्मक परिणामो के साथ मिलकर इस अभियान को सभी के सांझा प्रयासों से मिलकर सफल बनाया जा सकता है। यह विचार आज नगर निगम सभागार में एक दिवसीय शहरी व ग्रामीण सफाई कर्मचारियों की कार्यशाला को संबोधित करते हुए स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के कार्यकारी उपाध्यक्ष सुभाष चंद्रा ने व्यक्त किये। वे आज स्थानीय नगर निगम सभागार में सफाई कर्मचारियों की एक दिवसीय कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि देश के निर्माण में सफाई कर्मचारियों का महत्वपूर्ण योगदान है। जिसको किसी भी सूरत में नकारा नही जा सकता। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मचारियों के हितों को ध्यान में रखकर प्रदेश सरकार ने अनेको कदमो की शुरुआत करने की पहल करने का प्रयास किया है। जिसमें समय पर वेतन, समुचित उपकरण दिलवाये जाने का प्रावधान है। इसके अलावा केंद्र व राज्य सरकार ने सफाई कर्मचारियों के कल्याण के लिए अनेक प्रकार की योजना बनाई है।

सफाई कर्मचारियों को चाहिए कि वे इन योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर अपने परिवार के उज्जवल भविष्य के लिए योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी के स्वच्छता के सपने को साकार करते हुए स्वच्छता अभियान को एक विषय के रूप में लिया और जिसे एक जनांदोलन के रूप में पूरे देश ने अपनाया है।

उन्होंने कहा कि गांधी के सपने पर प्रधानमंत्री के आह्वान पर हरियाणा में भी स्वच्छता मामले में सर्वेक्षण में पांचवा स्थान प्राप्त किया है। उन्होंने सफाई कर्मचारियों का आह्वान किया कि वे अपने अधिकारों की जानकारी रखने के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन भी पूरी निष्ठा एवं ईमानदारी से करें। उन्होंने कहा कि मुझे पूरी उम्मीद है कि सभी के सामूहिक प्रयासों से बहुत जल्द ही स्वच्छ भारत अभियान मिशन को मिलकर सफल किया जा सकेगा।

इस दौरान फरीदाबाद के एसडीएम प्रताप सिंह में मुख्य अतिथि का कार्यशाला में पहुंचने पर अभिनंदन किया और अपने उद्बोधन में कहा कि जिला प्रशासन सदैव आमजन की जन सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए सफाई कर्मचारियों के अधिकारों को मद्देनजर रखते हुए सभी के सामूहिक प्रयासों से स्वच्छता अभियान के इस पवित्र यज्ञ के सकारात्मक परिणाम लाने के लिए सदैव तत्पर है। इस अवसर पर उनके साथ उपस्थित मीडिया कोर्डिनेटर तेजिंदर, बीडीओ प्रदीप कुमार, आत्मजीत कंबोज, नगर निगम के एमओएच आनंद स्वरूप, प्रमोद शर्मा विशेष रूप से उपस्थित थे।