April 27, 2024

CM ने पलवल के विकास पर खोला करोड़ों का पिटारा

KMP पर पलवल से मानेसर तक सडक़ हुई जनता को समर्पित

Alive News/ 05 April 2016
पलवल : कुण्डली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेसवे के पलवल-मानेसर खण्ड के उद्घाटन के अवसर पर हरियाणा को अनेक नई सडक़ परियोजनाओं की सौगात मिली। भारत सरकार में सडक़ परिवहन, राजमार्ग एवं जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने पलवल शहर में ऐलिवेटेड रोड, सिरसा जिले के डबवाली में बाइपास, केएमपी एक्सप्रेसवे के मानेसर-कुण्डली खण्ड का निर्माण कंक्रीट से करने, पलवल जिले के हसनपुर में यमुना के ऊपर से पुल बनाकर उत्तर प्रदेश से जोडऩे के लिए नया राष्ट्रीय राजमार्ग, दिल्ली बार्डर से सोहना रोड तक पॉड सेवा का निर्माण आदि अनेक महत्वपूर्ण परियोजनाओं की घोषणा की।

केंद्रीय मंत्री ने आज मुख्य अतिथि के तौर पर केएमपी एक्सप्रेस वे के पलवल-मानेसर खण्ड का उद्घाटन किया। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में आयोजित उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय मंत्री ने अपने मंत्रालय की ओर से भविष्य में चलाए जाने वाले कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दी। गडकरी ने हरियाणा के मुख्यमंत्री व अन्य प्रतिनिधियों के माध्यम से रखी गई अधिकांश मांगों को पूरा कराने के लिए अपनी स्वीकृति प्रदान की। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि परिवहन सेवाओं को विस्तार देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में अनेक नए कार्यों की शुरुआत हुई है। इस साल 26 मई को भाजपा सरकार के दो वर्ष का कार्यकाल पूरा होने पर दो लाख करोड़ रुपए की 26 नए राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण कार्य का शुभारंभ किया जाएगा।

2

उन्होंने बताया कि सडक़ के साथ जल व पॉड सेवा जैसे पर्यावरण मैत्री व सस्ते साधनों को विकसित किया जाएगा। जिसमें हरियाणा के पल्ला गांव से वजीराबाद तक यमुना में तीन मीटर का जल स्तर बनाकर जल परिवहन शुरू किया जाएगा जोकि इस क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देगा। चीन, जापान, कोरिया और यूरोप के देशों में यात्री व माल परिवहन के लिए 40 प्रतिशत तक जल परिवहन का इस्तेमाल होता है। जोकि सडक़ व रेल परिवहन की तुलना में काफी सस्ता होता है। भारत में भी हम जल परिवहन को बढ़ावा देने के लिए अनेक महत्वपूर्ण कार्यक्रम चलाए जाएंगे। इसी तरह दिल्ली के धौला कुआं से मानेेसर तक पॉड टैक्सी शुरू करने की प्रक्रिया भी आरंभ हो चुकी है। यह व्यवस्था मेट्रो व अन्य परिवहन के साधनों की तुलना में काफी सस्ती है।

वहीं दिल्ली के द्वारका को गुडग़ांव से जोडऩे वाले राजमार्ग का निर्माण भी शीघ्र पूरा कराया जाएगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने उद्घाटन कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अपने संबोधन में आज के दिन को स्वर्णिम व ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि 97 वर्ष पहले पलवल में महात्मा गांधी को गिरफ्तार किया गया था। शीघ्र ही नवरात्रों के साथ नया विक्रमी संवत भी शुरू होने जा रहा है। केएमपी एक्सप्रेस वे पर पलवल-मानेसर खण्ड का हिस्सा शुरू होने पर इलाके की प्रगति होगी। हमारा प्रयास रहेगा कि अगले वर्ष तक पलवल से कुण्डली तक भी सडक़ का निर्माण पूरा हो जाए। इस सडक़ के आरंभ होने से दिल्ली पर ट्रैफिक का दबाव व प्रदूषण का स्तर कम होगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा में भाजपा की सरकार बनने पर इंफ्रास्ट्रक्चर हमारे लिए चिंता का विषय था। केएमपी व अन्य बड़ी परियोजनाओं के निर्माण में देरी बड़ी समस्या था लेकिन भारत सरकार के साथ मिलकर हमने अधिकांश बाधाओं को पार करते हुए इन सडक़ों के निर्माण को पुन: आरंभ कराया। हरियाणा में भाजपा की पूर्ण बहुमत से सरकार बनने से पहले केवल चार राष्ट्रीय राजमार्ग थे लेकिन अपने अल्प कार्यकाल के दौरान ही भाजपा की सरकारों ने प्रदेश को 9 नए राष्ट्रीय राजमार्ग दिए।

3

उदघाटन के दौरान केंद्रीय सडक़ परिवहन, राजमार्ग एवं जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी भी उपस्थित रहे। इस अवसर पर हरियाणा के पुलिस महानिदेशक यशपाल सिंघल व वरिष्ठ पुलिस अधिकारी मौजूद रहे। इस अवसर पर हरियाणा की मुख्य संसदीय सचिव सीमा त्रिखा, विधायक मूल चंद शर्मा, विधायक विपुल गोयल, विधायक बिमला चौधरी, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव दीपक मंगला, पूर्व मंत्री हर्ष कुमार, पूर्व विधायक रामरतन, जिला परिषद अध्यक्ष चमेली देवी सोलंकी के अलावा हरियाणा के मुख्य सचिव डीएस ढेसी, उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के प्रधान सचिव देवेंद्र सिंह, गुडग़ांव मण्डल के आयुक्त डी. सुरेश, उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा, पुलिस अधीक्षक राजेश दुग्गल सहित बड़ी संख्या में प्रशासनिक अधिकारी व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।