April 25, 2024

18 स्कूलों में DLSA के सहयोग से बनाई जाएगी जैविक खाद : नेहा

Kurukshetra/Alive News : जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव एवं सीजेएम नेहा नौहरिया ने कहा कि डीएलएसए और वन विभाग के प्रयासों से जिला के 18 स्कूलों में जैविक खाद बनाने के प्रौजेक्ट को स्थापित किया जाएगा। इतना ही नहीं डीएलएसए द्वारा इस मौसम में 14 राजकीय स्कूलों सहित जिला के विभिन्न स्थानों पर करीब तीन हजार पौधे भी लगाएं है।

सीजेएम नेहा नौहरिया ने शनिवार को डीएलएसए द्वारा 9 अगस्त से 15 अगस्त तक चलाए गए पर्यावरण बचाओ जिदंगी बचाओ अभियान की गतिविधियों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि डीएलएसए द्वारा 9 अगस्त को पर्यावरण बचाओ जिदंगी बचाओ अभियान की शुरुआत की गई थी। इस अभियान के पहले जिला एवं सत्र न्यायाधीश तथा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की अध्यक्षा शालिनी सिंह नागपाल द्वारा कोर्ट परिसर में पौधे लगाए और रैडक्रास के सहयोग से जागरुकता रैली को रवाना किया गया था।

उन्होंने बताया कि डीएलएसए द्वारा जिला के दुधला मौरथला, मथाना, खैरी, किरमच, हथिरा, संधौली, खीरंडवा, फौजी कालोनी थानेसर, लायलपुर बस्ती, कीर्तिनगर, कमौदा, उमरी, ज्योतिसर, धुराला, मिर्जापुर, बौधनी. बाखली, पलवल डाइट, बटेहड़ी, थाना, सिरसला व शाहबाद राजकीय स्कूल को जैविक खाद के प्रौजेक्ट के लिए चुना गया है। उन्होंने कहा कि इन में से 14 स्कूलों में पौधारोपण अभियान भी चलाया गया है। इसके अलावा डीएलएसए द्वारा इस विशेष अभियान के तहत सैक्टर-2, गीताद्वार, डेहा बस्ती, झांसा रोड, सैक्टर तीन सहित जिला के अन्य जगहों पर सफाई अभियान भी चलाया गया।

डीएलएसए द्वारा करीब तीन पौधे भी लगाए गए है। इस अभियान में रैडक्रॉस सोसायटी, शिक्षा विभाग, वन विभाग, पीएलवी व पैनल के अधिवक्ताओं सहित अन्य विभागों ने अहम योगदान दिया है।