April 25, 2024

कोलंबियंस के विद्यार्थियों ने किया शैक्षणिक ट्रिप

Faridabad/Alive News : कोलंबियंस के लिए विद्यालय प्रशासन द्वारा शैक्षणिक भ्रमण (स्कूल ट्रिप) का आयोजन किया गया। जिसमें सेंट कोलंबस स्कूल के अध्यक्ष ऋषि चौधरी ने भी विद्यार्थियों के साथ शिरक्त की। इस शैक्षणिक भ्रमण (स्कूल ट्रिप) के अंतर्गत धनौल्टी, भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून (आई.एम.ए), हरिद्वार, मसूरी, तथा मालरोड घूमने गए। जिसमें मुख्य रूप से भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून (आई.एम.ए) का दौरा अति रोमांचक रहा । यहाँ भारतीय सेना के अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जाता है। 1 अक्टूबर 1932 को 40 जेंटलमैन कैडेट्स की प्रविष्टि के साथ अकादमी को कार्यात्मक रूप दिया गया। ब्रिगेडियर एल. पी. कॉलिंस अकादमी के पहले कमांडेंट थे।

बच्चों ने यहाँ शूटिंग प्रदर्शन का कमरा, एक संग्रहालय, गोल्फ कोर्स, लडाकू विमान का प्रतिरूप, परेड ग्राउंड , डायनिंग हाल, स्विमिंग पूल, स्टोर रूम व सैन्य प्रशिक्षण एरिया और एक युद्ध स्मारक भी देखा। इस युद्ध स्मारक का निर्माण 1999 में हुआ तथा इस स्मारक की यह विशेषता है कि इस युद्ध स्मारक में 1941 से लेकर 2011 तक के सभी शहीदों के नाम लिखे हुए हैं और यहाँ के डायनिंग हाल की यह विशेषता है कि इसमें 8000 व्यक्ति एक साथ खाना खा सकते हैं। यह एशिया का दूसरा सबसे बड़ा मैस है। यह मेजर विक्रम बत्रा के नाम से जाना जाता है। यह जानकारी बच्चों के लिए अति महत्त्वपूर्ण रही। सभी विद्यार्थियों ने ध्यानपूर्वक इस जानकारी को ग्रहण किया और जिज्ञासापूर्ण अपने सभी प्रश्नों का उत्तर भी जाना।

सभी विद्यार्थी स्कूल ट्रिप पर अति उत्साहित थे। जहाँ विद्यार्थियों ने विभिन्न प्रकार की खेल संबंधित गतिविधियाँ पर्वतारोहण(टैकिंग), स्काई वॉक, स्काई ब्रिज, जिप लाइन के साथ-साथ घाटी को पार करने का भी मज़ा उठाया। अध्यापिकाओं ने भी बच्चों के साथ मिलकर कैंप फायर का आयोजन कर स्कूल ट्रिप का खूब आनंद उठाया तथा विद्यार्थियों के साथ मिलकर फोटों भी खिंचवाईं। काफी बड़े भू-भाग में फैला धनौल्टी का सौंदर्य अतुलनीय था। वहाँ का वातावरण शांत एवं मनमोहक था। पर्वतीय क्षेत्र का यह अनुभव अत्यंत रोचक था हरिद्वार में गंगा स्नान के साथ ही साथ योग पीठ पतंजलि के भी कैम्पस का दौरा किया। उसके पश्चात् ‘बाहुबली-2’ फिल्म देखने का भी लुत्फ उठाया।

स्कूल ट्रिप पर जाने का यह अनुभव अद्वितीय था तथा विद्यार्थियों के लिए यह स्कूल ट्रिप सदैव अविस्मरणीय रहेगी। इस शानदार स्कूल ट्रिप के आयोजन के लिए सभी विद्यार्थियों एवं अध्यापिकाओं ने विद्यालय प्रशासन का हार्दिक धन्यवाद किया।