March 28, 2024

भावान्तर भरपाई योजना के तहत एक दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

Faridabad/Alive News : किसान भवन, मार्किट कमेटी, डबूआ अनाज मण्डी, फरीदाबाद में उद्यान विभाग, कृषि विभाग, कृषि विपणन बोर्ड, फरीदाबाद की तरफ से भावान्तर भरपाई योजना (BBY) के अर्न्तगत किसानों के लिए एक दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आर.सी. विधान आई.ए.एस. की अध्यक्षता में किया गया। इसमें आर.सी. विधान ने किसानो को भावान्तर भरपाई योजना के बारे में जानकारी दी। जिला उद्यान अधिकारी डॉ रामस्वरूप साहू, ने भावान्तर भरपाई योजना के बारे में किसानो को बताया कि इस योजना में चार सब्जी की फसलो को रखा गया है। जोकि आलू, प्याज, टमाटर, व फुल गोभी इत्यादि है।

इस योजना में सरकार की तरफ से किसानो के लिए प्रति क्विंटल संरक्षित मूल्य रखा गया है। जिसमें आलू के लिए संरक्षित मूल्य 400 रू0 प्रति क्विंटल एव निर्धारित उत्पादन 120 क्विंटल प्रति एकड़, प्याज के लिए 500 रू0 प्रति क्विंटल एवं निर्धारित उत्पादन 100 क्विंटल प्रति एकड़, टमाटर के लिए 400 रू0 प्रति क्विंटल एवं निर्धारित उत्पादन 140 क्विंटल प्रति एकड़ व फुलगोभी का 500 रू0 प्रति क्विंटल एवं निर्धारित उत्पादन 100 क्विंटल प्रति एकड़ रखा गया है। किसान अपना पंजीकरण मार्किट कमेटी कार्यालय या जिला उद्यान अधिकारी कार्यालय में आलू के लिए 10 अक्टूबर से 30 नवम्बर, प्याज के लिए 20 दिसम्बर से 15 फरवरी, टमाटर के लिए 15 दिसम्बर से 15 फरवरी व फुलगोभी के लिए 15 नवम्बर से 31 दिसम्बर की अवधि के दौरान आकर करवा सकते है।

उद्यान विकास अधिकारी सुरेश चंद ने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत किसानो को जानकारी दी कि किसान टपका सिंचाई एवं फुवारा सिंचाई उपकरण लगवाने पर 85 प्रतिशत तक अनुदान राशि प्राप्त कर सकते है एवं किसान आई.एच.डी. स्कीम के अंतर्गत अमरूद एवं निम्बू वर्गीय पौधे के बाग अनुदान पर लगवा सकते है तथा विभागीय अन्य स्कीमो के बारे में किसानो को पूर्ण जानकारी दी।

मार्किट कमेटी के अधिकारी जिला विपणन प्रवर्तन अधिकारी राकेश जैन ने किसानो की सहायता के लिए मार्किट कमेटी कार्यालय में सहायता केन्द्र बनवाया है। जिस पर किसान अपना पंजीकरण करवा सकते है एवं किसानो को फसल बिक्री के लिए सहायता करने की बात कही।

कृषि विज्ञान केन्द्र भोपानी के बागवानी वैज्ञानिक आर.बी. गुप्ता जी ने किसानो को बाजार के अनुसार फल एवं सब्जी की फसल लगाने के बारे में जानकारी दी तथा साथ ही कृषि विकास अधिकारी डॉ आनन्द कुमार ने किसानो को जैविक खेती, एवं मृदा स्वास्थ्य कार्ड के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाई इसके साथ-2 ही आई.सी.आई.सी.आई. बीमा कम्पनी से आए अधिकारी ने फसल बीमा के बारे में जानकारी दी।

इस कार्यक्रम में प0 मुकेश शास्त्री अध्यक्ष मार्किट कमेटी, नरेद्र पहलवान, अध्यक्ष मार्किट कमेटी मोहना, श्रीमति लता सचिव मार्किट कमेटी फरीदाबाद एवं विभिन्न गांव से आए सरपंचो एवं किसानो ने भाग लिया। अंत में इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी किसानो एवं सभी अधिकारियों के लिए धन्यावाद श्रीमति संगीता यादव कृषि विकास अधिकारी बल्लभगढ़ द्वारा किया गया।