April 20, 2024

डॉ. एम. पी. सिंह के नेतृत्व में फायर सेफ्टी पर मॉक ड्रिल का आयोजन

Faridabad/Alive News :  आज एनआईटी 5 स्थित श्री गुरु तेग बहादुर पब्लिक हाई स्कूल में विषय विशेषज्ञ डिजास्टर मैनेजमेंट एवं चीफ वार्डन सिविल डिफेंस डॉक्टर एम. पी. सिंह के नेतृत्व में फायर सेफ्टी पर मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। जिसमे छात्रों के साथ-साथ अध्यापको ने भी भाग लिया। इसके अलावा  फायर सेफ्टी की नोडल ऑफिसर कविता की टीम के साथ हिमांशु, चेतन, कनिका, मनप्रीत, दीपक, अनीश, नितेश और हिमांशु ने सेंड बैग, फायर स्ट्रिंगर्स व पानी से भयंकर आग पर काबू पाया। इस मॉक ड्रिल में विद्यालय की प्रधानाचार्य देवेंद्र कौर उपप्रधानाचार्य कुलदीप कौर अकाउंटेंट सर्वजीत कौर का अहम योगदान रहा।

डॉ. सिंह ने पहले सभी विद्यार्थियों को आग से होने वाले नुकसान के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आपदा के समय यदि विद्यालय में शॉर्ट सर्किट के माध्यम से आग लग जाती है तो वह पानी से नहीं बुझाई जाती है उसके लिए मिट्टी, आटा आदि का प्रयोग करते हैं यदि कहीं पर भीषण आग लग जाती है तो हम मिट्टी खोदकर भीे उस पर डाल सकते हैं और उस आग पर काबू पा सकते हैं। उसी कड़ी में विद्यार्थियों को साथ लेते हुए मिट्टी से भरी बाल्टियों के द्वारा आग पर काबू पाया गया।

डॉ. एम. पी. सिंह ने सभी अध्यापकों और विद्यार्थियों को फायर सिलेंडर को चलाना सिखाया ताकि आपातकालीन स्थिति में विद्यार्थी उसका प्रयोग कर सकें l बुद्धि और विवेक से काम लेते हुए ही आपातकालीन स्थिति पर काबू पाया जा सकता है l उन्होंने कहा कि आपदा के समय धैर्य रखना चाहिए हिम्मत नहीं हारनी चाहिए और अपने आप को बचाते हुए अन्य लोगों की सुरक्षा के लिए कार्य करने के लिए हमें तत्पर रहना चाहिए l