April 26, 2024

आपदा से निबटने के लिए आइडियल स्कूल में मोक ड्रिल आयोजित

Faridabad/Alive News : हरियाणा सरकार द्वारा फरीदाबाद को आपदा संभावित क्षेत्र घोषित करने के फलस्वरूप आइडियल पब्लिक स्कूल में सोमवार को “स्कूल सेफ्टी योजना” के तहत किसी भी प्रकार की आपदा से निबटने के लिए आपदा प्रबंधन की तरफ से एक मोक ड्रिल आयोजित किया गया। जिसमे विषय विशेषज्ञ डिजास्टर मैनेजमेंट एवं चीफ वार्डन सिविल डिफेंस डॉ. एम.पी. सिंह ने सभी बच्चों को विभिन्न प्रकार की आपदा से निबटने के तरीकों से अवगत करवाया।

डॉ. एम.पी. सिंह ने आग लगने पर उसे बुझाने के कई तरीके जैसे फायर एक्सटिंगईशर, रेत एवं पानी का इस्तेमाल कैसे किया जाना है यह बताते हुए कहा कि आपदा के समय यदि विद्यालय में शॉर्ट सर्किट के माध्यम से आग लग जाती है तो वह पानी से नहीं बुझाई जाती है उसके लिए मिट्टी, आटा आदि का प्रयोग करते हैं यदि कहीं पर भीषण आग लग जाती है तो हम मिट्टी खोदकर भीे उस पर डाल सकते हैं और उस आग पर काबू पा सकते हैं।

इसके अलावा डॉ. एम.पी. सिंह ने यह भी बताया कि किसी व्यक्ति के आग की चपेट में आ जाने पर उसकी रक्षा कैसे की जानी चाहिए तथा भूकंप से निबटने के तरीके एवं किसी भी आपदा से बचने के लिए क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए उनसे भी सभी बच्चों एवं शिक्षको को अवगत करवाया। अंत में स्कूल की प्रधानाचार्या श्रीमति सुदेश भड़ाना ने डॉ. एम.पी. सिंह का धन्यवाद व्यक्त किया।