कांग्रेस की सीट पर जीता शिकारी, जबाव दे पार्टी

0
15

New Delhi/Alive News : असम की विपक्षी पार्टी कांग्रेस के टिकट से ऐसा उम्मीदवार ग्राम पंचायत अध्यक्ष का चुनाव जीता है, जिसपर गैंडे के शिकार का आरोप है। कांग्रेस पार्टी के टिकट से दिलावर हुसैन विश्वनाथ जिले के सुवागुरी में ग्राम पंचायत अध्यक्ष का चुनाव जीते हैं। वहीं कांग्रेस उनके निर्वाचन पर बोलने से बच रही है, हालांकि विपक्ष के नेता देबब्रत सैकिया ने इसे ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ बताया है।

सैकिया ने कहा, ऐसा कैसे हुआ इस बात की जानकारी मुझे नहीं है। उन्होंने अपनी उम्मीदवारी निरस्त कर दी थी। शायद नाम वापसी का वक्त खत्म हो गया था या हो सकता है कि कोई टेक्निकल ग्लिच रहा हो, जिसकी वजह से उन्होंने चुनाव लड़ा और जीत गए। यह दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्हें लेकर कोई भी निर्णय पार्टी अध्यक्ष द्वारा लिया जाएगा।
गौरतलब है कि चुनाव से पहले के अध्यक्ष रिपुन बोरा ने पार्टी की तरफ से हुसैन की उम्मीदवारी रद्द करने की घोषणा की थी। रिपोर्ट के अनुसार हुसैन साल 2011 में काजीरंगा राष्ट्रीय पार्क में गैंडों के शिकार में शामिल थे और उनके खिलाफ पुलिस में केस दर्ज भी किया गया था। बता दें कि चुनाव में बीजेपी का भी एक उम्मीदवार ऐसा था, जिसपर गैंडों के शिकार में शामिल होने का आरोप लगा था, हालांकि बीजेपी उम्मीदवार चुनाव हार गया।

दो बड़ी पार्टियों द्वारा चुनाव में गैंडों के शिकार के आरोपियों को टिकट देने पर पर्यावरणविद चिंता प्रकट कर रहे हैं। वन्यजीव संरक्षक कौशिक बरुआ ने सवाल किया कि क्या इन आरोपियों द्वारा पार्टियों को वित्त पोषित किया जा रहा है। उन्होंने कहा, एक पार्टी का उम्मीदवार भले ही हार गया, लेकिन दूसरी पार्टी का उम्मीदवार जीत गया, इससे क्या साबित होता है? बता दें कि असम पंचायत चुनाव में बीजेपी बाजी मारती दिख रही है, वहीं उसकी सहयोगी पार्टी एजीपी जिसने अपने दम पर चुनाव लडऩे का फैसला किया तीसरे स्थान पर दिखाई दे रही है।

Print Friendly, PDF & Email