Palwal/Alive News : हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि प्रदेश का हरा-भरा बनाने व पर्यावरण को संरक्षित रखने के उद्देश्य से अधिक से अधिक पेड़ लगाए जाएं। हर व्यक्ति अपना कर्तव्य समझते हुए दो-दो पेड़ लगाने का प्रण ले। इसके अलावा शहरवासी साफ-सफाई व्यवस्था में भी सहयोग करें तथा कूडा-कर्कट को इधर उधर न फैंक कर कूड़ेदान का प्रयोग कर इसका सही निपटान करें।

लोक निर्माण मंत्री स्थानीय महात्मा गंाधी सामुदायिक केंद्र एवं पंचायत भवन में शुक्रवार को जिला लोक संपर्क एवं परिवाद समिति की मासिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे। इस बैठक में 16 परिवाद रखे गए, जिसमें से अधिकतर का समाधान करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

बैठक में गांव छज्जू नगर निवासी रतन सिंह ने शिकायत थी कि गांव के सपंच भगत सिंह ने वर्ष 2010 से 2015 तक की अवधि में पंचायती जमीन के पट्टïे से प्राप्त हुई राशि का गबन किया है तथा बाद में पंचायती रिकॉर्ड चोरी होने की रिपोर्ट दर्ज करा दी, इस पर मंत्री ने पुलिस अधीक्षक को 15 दिन में कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

गांव सौंद निवासी गोविंद राम की शिकायत थी कि उनके गांव में सट्टïेबाजी का धंधा धडल्ले से चल रहा है, जिससे बच्चों पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है और उनकी शिक्षा प्रभावित हो रही है। इस शिकायत का समाधान करते हुए मंत्री ने पुलिस विभाग को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। गांव झुप्पा जिला गौतमबुद्ध, उत्तर प्रदेश निवासी बबली की शिकायत थी कि उनके ऊपर कुछ लोगों ने अवैध हथियार से गोली चलाकर हमला किया था, जिसमें एफआईआर दर्ज हो चुकी है। लेकिन कुछ आरोपी अभी भी गिर तारी से बचे हुए हैं। इस पर पुलिस को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

ग्राम पंचायत करीमपुर के सरपंच राजबीर की शिकायत थी कि गांव की शामलात भूमि गांव के अंदर की गलियों व रास्तों व ग्रामवासियों ने चबूतरे, स्लैब आदि बनाकर अवैध कब्जा किया हुआ है, जिससे गांव में अक्सर झगड़े होता रहता है। इस पर जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी ने बताया कि इस गांव में तहसीलदार द्वारा निशानदेही करवाई जा रही है। रिपोर्ट मिलने पर तुरंत कार्यवाही कर दी जाएगी।

गांव चांदहट निवासी लाखन व दयाराम की शिकायत थी कि इन लोगों ने हरिजन चौपाल पर मजदूरी का कार्य किया था, लेकिन उन्हें अभी तक कोई मजदूरी नहीं मिली है। इस पर खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी ने बताया कि 15 दिनों के अंदर मजदूरी की राशि की अदायगी करवा दी जाएगी। गांव रायपुर निवासी किशन की शिकायत थी कि उनकी बस्ती में 100 वर्गगज के प्लाटों में 12-13 लोगों ने मकान बना लिए है लेकिन इस बस्ती में अभी तक बिजली की व्यवस्था नहीं हो पाई है। इसपर बिजली विभाग के कार्यकारी अभियंता ने बताया कि बिजली की व्यवस्था कर इस समस्या का जल्द ही निपटारा कर दिया जाएगा। श्याम नगर निवासी पूर्व कैप्टन प्रेम सिंह की शिकायत थी कि बिजली निगम द्वारा उनकी 15 फुट की गली में जबरन ट्रांस्फार्मर स्थापित कर दिया जबकि यह ट्रांस्फार्मर नजदीक स्थित 30 फुट चौडी सडक़ पर भी स्थापित किया जा सकता था।

इस पर मंत्री ने जिला लोक संपर्क एवं परिवाद समिति के सदस्य मौके पर जाकर इसकी जांच करेंगे तथा बिजली निगम इसके बाद आवश्यक कार्यवाही करेगा। बंजारा का नंगला निवासी रमेश व रामकिशन की शिकायत थी कि तीन महीने पहले गांव की सरपंच वाटर सप्लाई से मोटर निकाल ले गई, जिस कारण गांव में पेयजल की समस्या उत्पन्न हो गई है। इसपर कार्यकारी अभियंता ने कहा कि इस समस्या का जल्द समाधान कर दिया जाएगा। गांव उटावड़ निवासी खुर्शीद की शिकायत थी कि गांव में जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा बनाए गए एक टैंक में अधिक पानी व दूसरे टैंक में पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पहुंचता, जिस कारण ग्रामीणों को परेशानी हो रही है। इस पर कार्यकारी अभियंता ने बताया कि इस समस्या का समाधान कर दिया गया है।

गांव खटैला निवासी प्रेमवती व कृपा की शिकायत थी कि उनकी बुढापा पैंशन पोस्ट ऑफिस के माध्यम से आती है जोकि समय पर नहीं मिलती, इसपर जिला समाज कल्याण अधिकारी ने कहा कि इनका खाता दूसरे बैंक में करवाने के लिए मु यालय से अनुरोध किया हुआ है। वहां से अनुमति मिलने पर इसका समाधान कर दिया जाएगा।

गांव महेशपुर निवासी गाविंदराम की शिकायत थी कि उनके गांव में कुछ लोग कम उम्र होने के वाबजूद भी पैंशन ले रहे हैं, जिसपर जिला समाज कल्याण अधिकार ने बताया कि तीन लाभपात्रों द्वारा उम्र के दस्तावेज प्रस्तुत कर दिए गए हैं तथा दस्तावेज प्रस्तुत ना करने पर 5 लाभपात्रों की पैंशन बंद करते हुए उन्हें रिकवरी जमा करवानो बारे नोटिस दिए गए हैं। गांव गढ़ीपट्टï निवासी बिजेंद्र की शिकायत थी कि उनके गांव में स्टेडियम का निर्माण अधूरा है। इसे जल्द पूरा करवाया जाए। इसपर मंत्री ने जिला खेल अधिकारी को निर्देश दिए कि इस समस्या का जल्द से जल्द समाधान किया जाए।

इस अवसर पर मु यमंत्री के राजनैतिक सचिव दीपक मंगला, पृथला विधानसभा क्षेत्र के विधायक टेकचंद शर्मा, उपायुक्त मनीराम शर्मा, पुलिस अधीक्षक वसीम अकरम, पलवल के एसडीएम जितेंद्र कुमार, नगराधीश आशिमा सांगवान, भाजपा जिलाध्यक्ष जवाहर सिंह सौरोत, हरियाणा श्रम कल्याण बोर्ड के वाइस चेयरमैन हरि प्रकाश गौतम, पूर्व विधायक रामरतन, नगर परिषद की चेयरपर्सन इंदू भारद्वाज सहित प्रशासनिक अधिकारी एवं ग्रीवेंस कमेटी के सदस्य मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here