March 28, 2024

एडवांस्ड इंस्टीट्यूट में दीक्षांत समारोह का आयोजन

Palwal/Alive News : एडवांस्ड इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन में एक दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया, जोकि डीएड सत्र 2013-15 के छात्राओं के लिए था। इस समारोह में में प्रो. गीताली बनर्जी मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित थीं। कार्यक्रम की शुरूआत संस्थान के चेयरमैन विनय गुप्ता, निदेशक प्रो०आर.एस.चौधरी, प्राचार्या डॉ.लक्ष्मी शर्मा, प्रो.गीताली बनर्जी एवं प्राचार्या एआईपी डॉ.अर्पणा राणा द्वारा शिक्षा की अधिष्ठात्री देवी सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण व दीप प्रज्ज्वलन के साथ की गई। तत्पश्चात डीएड की छात्राओं द्वारा स्वागत गीत एवं समूह नृत्य का प्रदर्शन किया गया।

कार्यक्रम की शुरूआत में संस्थान की प्राचार्या डॉ.लक्ष्मी शर्मा ने समस्त अतिथियों का स्वागत करते हुए डिप्लोमा प्राप्त करने जा रहे छात्र-छात्राओं को उनकी इस उपलब्धि के लिये बधाई दी। संस्थान के चेयरमैन विनय गुप्ता ने भी सभी डिप्लोमा प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को आर्शीवाद देते हुये उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। संस्थान के निदेशक प्रो०आरएस चौधरी ने इस अवसर पर छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुये उन्हें एक शिक्षक के रूप में निभाये जाने वाले कर्तव्यों का बोध कराया। साथ ही उपस्थित छात्र-छात्राओं से समाज की सकारात्मक संरचना में सहयोग देने का वचन भी लिया।

इसके उपरान्त डीएड के छात्र-छात्राओं को उनके डिप्लोमा प्रदान किये गये तथा भविष्य में कर्तव्यबोध के प्रति संस्थान की सहायक प्रोफेसर डॉ.झरना गुप्ता द्वारा समस्त छात्र-छात्राओं को शपथ दिलाई गई। तत्पश्चात् सत्र 2013-15 की डीएड परीक्षा में संस्थान स्तर पर सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाली छात्रा किरन सोनी (87.4 प्रतिशत) को प्रथम, सरोज देवी (85.6 प्रतिशत) एवं सीमा शर्मा (85.6 प्रतिशत) को द्वितीय तथा रचना देवी (85 प्रतिशत) को तृतीय पुरस्कार से स मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन संस्थान के बीएड कोर्स की छात्रा चेतना स्लोनिया द्वारा किया गया।

इस अवसर पर डॉ.संगीता जैन, गीता हरसाना, मनोज कुमार, डॉ गुंजन नासा, अनुराधा गर्ग, विनती दुआ, निशि नागर एवं मधु डागर इत्यादि शिक्षकों के साथ-साथ डीएड, बीएड एवं एमएड के समस्त छात्र-छात्राएं उपस्थित थी। कार्यक्रम के अंत में संस्थान के सहायक प्रोफेसर अनूप बलूनी द्वारा सभी का धन्यवाद व्यक्त किया गया।