April 26, 2024

निगम ने शुरू किया रेहड़ी पटरी-पथ विक्रेताओं का पंजीकरण

Faridabad/Alive News : नगर निगम के निगमायुक्त मौहम्मद शाईन ने बताया कि हरियाणा सरकार ने प्रदेश के शहर के सभी रेहड़ी पटरी एवं पथ विक्रेताओं को सहूलियत देने के लिए उनका पंजीकरण करना शुरू कर दिया है जिसके लिए अब रेहड़ी पटरी एवं पथ विक्रेताओं को अपना आईडी प्रूफ साथ रखना होगा। उक्त पंजीकरण के लिए हरियाणा सरकार द्वारा मैसर्स रूद्धाभिषेक इन्टरप्राइजिजस कंपनी को ठेका दिया है।

उक्त कंपनी के कर्मचारी शहरी पथ विक्रेताओं का निःशुल्क सर्वे करेगे। अतः उन्होंने रेहड़ी-पटरी व अन्य पथ विक्रेताओं से अनुरोध किया है कि वह अपना आधार कार्ड अपने साथ रखें और सर्वे करने वाली कंपनी की कार्यवाही में सहयोग करें। उन्होंने शहरी पथ विक्रेताओं से अपील की है कि अगर आपको सर्वे में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी आती हैं तो आप कंपनी के सुपरवाईजर लोकेश कुमार के मोबाइल नंबर-8285072828 तथा नगर निगम के नगर परियोजना अधिकारी द्वारका प्रसाद के मोबाइल नंबर-9467335737 पर संपर्क करके अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है।

नगर निगम के नगर परियोजना अधिकारी ने बताया कि पंजीकरण सर्वे में कर्मचारी रेहड़ी पटरी संचालकों का पूरा नाम-पता व कितने साल से रेहड़ी लगा रहे है, एक ही स्थान पर रेहड़ी लगाते हैं या गलियों में घूमते है, प्रतिदिन कितनी आमदनी है, किसी सरकारी योजना का फायदा ले रहे हैं या नहीं, रेहड़ी पटरी वालों के पास आधार कार्ड है संबंधी जानकारी का ब्यौरा लेंगे। उन्होंने बताया कि ब्यौरा पूर्ण होने पर कंपनी पूर्ण दस्तावेजों सहित फोटो व रेहडी पटरी वालों का अंगूठा मशीन पर लगाकर डाटा अपलोड करेगी।