April 19, 2024

श्राद्ध में गऊ और ब्राह्मण भोज है जरूरी : सचिन शर्मा

Faridabad/Alive News : सोम प्रकाश चेरिटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष सचिन शर्मा ने आज मवई स्थित गौशाला में श्राद्धों के अवसर पर जाकर गायों को भोजन करवाया एवं उनकी साफ सफाई भी की। इस मौके पर सचिन शर्मा ने कहा कि श्राद्ध करना आवश्यक है चाहे अपनी सामथ्र्य के अनुसार थोडा या ज्यादा जो कर सके, परंतु करे अवश्य यहां पर ये भी स्पष्ट है कि श्राद्ध केवल सुयोग्य, सुसंस्कृत, वेदों के ज्ञाता, ज्ञानी ब्राह्मण घर बुलाना चाहिए और उन्हें भोजन आदि करवाना चाहिए ताकि हमारे पूर्वजों की आत्मा को शान्ति प्राप्त हो सके।

उन्होने कहा कि श्राद्ध पिता तथा माता की तरफ तीन-तीन पीढिय़ों का किया जा सकता है। उन्होने कहा कि श्राद्ध करने के अधिकार क्रमश: यदि कई पुत्र हो तो बडा बेटा, या सबसे छोटा बेटा, विशेष परिस्थितियों मे बडे भाई की आज्ञा से छोटा भाई, यदि संयुक्त परिवार हो तो तो ज्येष्ठ पुत्र के द्वारा एक ही जगह सम्पन्न हो सकता है। यदि पुत्र अलग-अलग रहते हो तो उन्हें वार्षिक श्राद्ध अलग-अलग ही करना चाहिए।’

उन्होंने कहा कि भारत ऋषि मुनियो की पवन धरा है और इस धरती पर कई महान ऋषि मुनियों ने वास किया है और उन्हीं की रची हुई संस्कृति एवं परम्परा को हमे सदैव पालन करना चाहिए हम और हमारी आने वाली पीढिया सफल जीवन जी सके।

इस मौके पर सचिन शर्मा ने आमजन से अपील की है वह जहां अपनी रीति रिवाजो व संस्कृति का सदैव पालन करे वही गाय माता की भी रक्षा करने का प्रण करे। इस मौके पर दिनेश गर्ग, दीप्ति शर्मा, शशि शर्मा, हंसपाल सिंह, अंजनी झा, मदन सिंह, पण्डित मुरारीलाल सहित अन्य ट्रस्ट के पदाधिकारी व समाजसेवी उपस्थित थे।