March 29, 2024

बडख़ल झील की सौन्दर्यीकरण के संबंध में संसदीय सचिव सीमा त्रिखा ने अधिकारियो के साथ की बैठक

Faridabad/ Alive News: बडख़ल विधानसभा क्षेत्र की मुख्यमंत्री घोषणाओं की प्रमुख घोषणा में शुमार बडख़ल झील को पानी से भरकर उसके सौन्दर्यीकरण के संबंध में मुख्य संसदीय सचिव सीमा त्रिखा ने आज सैक्टर-16 स्थित सर्किट हाऊस में सिंचाई विभाग के अतिरिक्त प्रधान सचिव अनुराग रस्तोगी, जिला उपायुक्त समीरपाल सरो व जिले के संबंधित आला अधिकारियों के साथ बैठक की।
मुख्य संसदीय सचिव सीमा त्रिखा ने बडख़ल झील में पानी लाने की कवायद को मुहिम को तेज करते हुए चण्डीगढ़ से आए सिंचाई विभाग के अधिकारी, जिला अधिकारियों व क्षेत्र के प्रमुख लोगों के सुझाव लेते हुए विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि सामूहिक प्रयासों से जल्द ही बडख़ल झील में पानी भरने की प्रक्रिया उपरांत उसके सौन्दर्यीकरण के साथ ही उसका खोया स्वरूप लौटा जाए। जिससे बडख़ल झील से जुड़ी आम जन की भावनाएं फिर से प्रबल हो।
सीमा त्रिखा ने कहा कि बडख़ल झील में पानी लाने की प्रक्रिया पिछले एक वर्ष से चल रही है। जिसमें संबंधित विभाग अपने-अपने स्तर पर प्रमुखता से कार्य कर रहे है। इसी प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए आज आयोजित इस बैठक में बडख़ल झील को पानी से भरने से जुड़े सभी तकनीकी पहलुओं पर अधिकारियों से गहन विचार-विमर्श किया गया। जिससे उन जल स्त्रोतों पर विशेष तौर पर चर्चा की गई जिनसे बडख़ल झील में पानी लाया जाएगा।

सिंचाई विभाग के अतिरिक्त प्रधान सचिव अनुराग रस्तोगी ने बडख़ल झील को भरने की तकनीकों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि बडख़ल झील को भरने के लिए शीघ्र ही दो चरणों में कार्य शुरू किया जाएगा। जिसमें पहले चरण में पानी लाने के लिए गुडग़ांव कैनाल से लेकर बडख़ल झील तक पाईप लाइन डालकर तकनीकी संयंत्र लगाए जाएगें। वहीं दूसरे चरण में एसटीपी तकनीक को अपना कर गुडग़ांव कैनाल के पानी का बीओडी को ठीक करके झील को भरा जाएगा। इसके अतिरिक्त विकल्प के तौर पर बरसाती पानी तथा यमुना में जल स्तर बढऩे पर पानी को पाइप लाईनों के माध्यम से झील तक पहुंचाया जाएगा।
जिला उपायुक्त समीरपाल सरो ने जिला प्रशासन के संबंधित विभागों की ओर से आश्वासन देते हुए कहा कि सभी विभाग के आपसी सामजस्य के साथ जल्द ही इस परियोजना को जनहित में पूरा कर लिया जाएगा।
बैठक के उपरांत सीपीएस सीमा त्रिखा, सिंचाई विभाग के अतिरक्त प्रधान सचिव अनुराग रस्तोगी, जिला उपायुक्त समीरपाल सरो सहित विभिन्न अधिकारियों ने गुडग़ांव कैनाल व बडख़ल झील का निरीक्षण का मौका-मुआयना किया।
इस अवसर पर एसडीएम रीगन कुमार, संदीप तनेजा, पार्षद हेमा चौधरी, मनोज नासवा, जसवंत सिंह, कैलाश बैंसला, बिशम्बर भाटिया, अमित आहूजा, सुनील भड़ाना टैम्पू, ओमप्रकाश ढींगड़ा, नवीन कुमार, रवि कुमार, राजकुमार, हरदयाल मदान, रमन जेेटली, योगेन्द्र, राजू सहित अनेकों लोग मौजूद थे।