March 28, 2024

सृजन 2018 रोटरी सेक्रेटरी ट्रेनिंग प्रोग्राम सम्पन्न

Faridabad/Alive News : रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3011 के तत्वधान मे दो दिवसीय ट्रेनिंग प्रोग्राम सृजन 2018 मे 2 सौ से अधिक रोटरियन ने भाग लिया। जो की दिल्ली गुरुग्राम, फरीदाबाद, रोहतक, रेवाडी, नरनौल तथा झझर से यहां एकत्रित हुये थे।

सृजन 2018 का आयोजन मुख्य रूप से रोटरी क्लब के आगामी वर्ष के चयनित सचिवों के प्रशिक्षण हेतु किया गया था। रोटरी मे आने वाले ये सभी लोग हालांकि अपने-अपने उद्योग व्यवसाय के चैम्पियन है।

परंतु रोटरी की इस ट्रेनिंग का मुख्य उदेश्य इनको आर्थिक लीडरशिप के अतिरिक्त सामाजिक लीडरशिप के जानकारी भी प्रदान करना है। 2 दिन के इस प्रोग्राम मे आने वाले रोटरी क्लब के मेम्बर्स को लीडरशिप तथा क्लब को सुचारु रूप से चलाने संबन्धित जानकारी तथा ट्रेनिंग दी गई।

इस अवसर पर गवर्नर चयनित विनय भाटिया ने कहा की, रोटरी जीवन मे बहुत कुछ सिखाती है और इसमे से एक है लीडरशिप। और इस तरह के प्रोग्राम लीडर को एक बेहतरीन और रिस्पोंसिबल लीडर बनाने का एक प्रयास है। इस ट्रेनिंग का मुख्य उद्देश्य रोटरी मेम्बर के बीच आपसी तालमेल, सेल्फ कॉन्फिड़ेंस तथा उनको सामाजिक जिम्मेवारियों के लिए तैयार करना है |

भाटिया ने कहा की रोटरी सम्पूर्ण विश्व मे एकमात्र ऐसी सामाजिक संस्था है जो की किसी भी जाती, संप्रदाय या राजनीतिक विचारधारा से नहीं जुडी है और बिना किसी भेद भाव के मानवता की भलाई के लिए कार्यरत है। भारत मे पोलियो उन्मूलन इसका एक जीता जागता उदाहरण है और अगले कुछ सालों मे यही सफलता हमे रोटरी द्वारा स्कूलों मे चलाये जा रहे मिशन विंस के तहत स्वछता तथा हाथ धोने की मुहिम से मिलेगी|

इस ट्रेनिंग प्रोग्राम के दौरान सांस्कृतिक संध्या का भी आयोजन किया गया जिनमे की आए हुये प्रतिभागियों ने रंगारंग कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। पुनिता भाटिया की अगुवाई मे हुयी इस सांस्कृतिक संध्या मे हरियाणा और दिल्ली के रोटरी परिवार ने देश की विविधताओं से भरी संस्कृति को अपने नृत्य एवं संगीत कार्यक्रम से जीवंत कर दिया।