April 23, 2024

इलाज में लापरवाही के कारण अपंग व्यक्ति की मौत

Palwal/ Alive News : होडल स्थित ओम अस्पताल में 30 वर्षीय अपंग व्यक्ति की उपचार के दौरान मौत हो गई। वहीं मृतक के परिजनो ने अस्पताल चिकित्सक पर उपचार में लापरवाही का आरोप लगाया है तथा अस्पताल प्रबंधन व उपचार करने वाले चिकित्सक के खिलाफ लिखित शिकायत पुलिस को देकर न्याय की मांग की है। गांव बहरोला निवासी रवि दत्त ने बताया कि गत 11 सिंतबर को वह अपनी पत्नी को लेकर अपनी सुसराल गांव जुरहेडा (राजस्थान) गया हुआ था। जब वह अपनी पत्नी को लेकर वापिस आ रहा था तो रास्ते में उसके पास सुसराल से फोन आया कि उसके साले कुंदन की अचानक तबीयत खराब हो गई है और उसे उल्टी व लुज मोशन की शिकायत है।

जिस पर रविदत्त वापिस सुसराल पहुंच गया और अपने बड़े साले टाइगर व कुंदन की पत्नी के साथ कुंदन को लेकर उपचार के लिए होडल स्थित ओम अस्पताल में ले आया जहां पर चिकित्सकों ने कुंदन की तबीयत को देखते हुए उसे भर्ती कर लिया और कहा कि वह पूर्णरुप से उसे ठीक कर देंगे। रविदत्त ने बताया कि कुंदन को सुबह 11 बजे अस्पताल में भर्ती कराया था और चिकित्सकों के उपचार के बाद उसकी तबीयत में थोड़ा सुधार हो गया लेकिन थोड़ी देर बाद फिर से उसकी तबीयत खराब हो गई। जिस पर चिकित्सकों ने रविदत्त से कहा कि एक इंजेक्शन आएगा जो पलवल या फरीदाबाद मिल सकता है।

रविद्त्त ने जैसे-तैसे उस इंजेक्शन पलवल स्थित एपेक्स अस्पताल से मंगवा लिया और चिकित्सकों को दे दिया। चिकित्सकों ने ड्रिप के माध्यम से कुंदन को इंजेक्शन दिया तो अचानक उसके हाथ पैर अकड़ गए। जिस पर चिकित्सकों की भी सांस फुल गई और उन्होने परिजनो को बाहर निकाल दिया और कुंदन को शरीर को कई चिकत्सक दबाने लगे तथा चंद मिनटो में कुंदन की मौत हो गई। उसके बाद चिकित्सकों ने कहा आप इसे आगे ले जा सकते है। रविदत्त का आरोप है कि चिकित्सकों ने उपचार में लापरवाही बरती है, कुछ चिकित्सकों से पता किया तो उन्होने बताया कि जो इंजेक्शन कुंदन को दिया था उसके लिए वेल्टीनेटर की जरुरत होती है तथा ओम अस्पताल में वेल्टीनेटर की सुविधा नही थी। पीडि़त का आरोप है कि चिकत्सकों ने उन्हें गुमराह किया है जिससे कुंदन की मौत हुई है।

कुंदन के छोटे-छोटे तीन बच्चे है। पीडि़त ने मामले की लिखित शिकायत होडल थाना पुलिस को देकर अस्पताल में प्रबंधन व उपचार करने वाले चिकत्सक के खिलाफ कार्रवाई करने व न्याय दिलाने की मांग की है। जिस पर थाना में कार्यरत शिकायत लेने वाले पुलिसकर्मी राहुल खान ने मामले में निष्पक्ष तरीके से जांच करने का आश्वासन दिया और कहा कि जांच में दोषी पाए जाने पर आरोपियो के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।