April 19, 2024

नीट परीक्षा के लिए पुख्ता इंतज़ाम, चप्पल पहन छात्र देंगे एग्जाम

New Delhi/Alive News : देशभर के मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा (नीट) आज यानी रविवार को आयोजित की जा रही है।

इस बार नीट की परीक्षा में 13.36 लाख परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं, इनमें से 60000 एमबीबीएस सीटों के लिए योग्य विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा। इस बार पिछले साल के मुकाबले परीक्षा देने वालों छात्रों की संख्या में 31 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है। परीक्षा देने के लिए कुल 170 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

इस बार केंद्रों पर ट्रेंड सीबीएसई व केंद्रीय विद्यालय संगठन के शिक्षक ही तैनात हैं, ताकि छात्रों को जांच के नाम पर किसी प्रकार की दिक्कत ना हो। इसके अलावा सीबीएसई ने परीक्षा में नकल रोकने के लिए खास इंतजाम किए हैं। पेपर लीक जैसी घटना दोबारा न हो इसके लिए शिक्षकों के मोबाइल, ब्लूटूथ, कैमरा आदि का प्रयोग पर रोक लगा दी गई है। यही नहीं परीक्षा केद्रों पर बोर्ड के अधिकारी ही प्रश्न पत्र खोलेंगे।

सावधानी बरतते हुए अभ्यर्थियों के नोजपिन, चेन, नेकलेस, पेंडेंट, बैज, ब्रूच, घड़ी, कोई भी मैटेलिक आइटम, पेन, पेंसिल, कैलकुलेटर, पेन ड्राइव, पर्स, चश्मा, हैंडबैग, बेल्ट, अंगूठी आदि लाने पर पाबंदी लगाई गई है। अभ्यर्थियों को हल्के रंग के कपड़े पहनकर आने को कहा गया है। शर्ट भी केवल आधी बाजू की पहननी है। साथ ही परीक्षा देने के लिए चप्पल पहनकर आने को कहा गया है। परीक्षा केंद्रों पर भारी संख्या में पुलिस बल भी तैनात किए गए हैं, ताकि किसी भी तरह की अप्रिय घटना न हो।

जानिए क्या है नीट

देशभर के मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में दाखिला एक कॉमन एंट्रेस टेस्ट के जरिए होता है, इसे नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) का नाम दिया गया है। नीट ने ऑल इंडिया प्री-मेडिकल टेस्ट और दूसरे राज्यों के मेडिकल कॉलेजों की परीक्षा की जगह ली है।