जिले के सभी ग्राम पंचायतों में साईक्लोथोन का होगा आयोजन

0
94

Faridabad/Alive News: उपायुक्त यशपाल यादव ने बताया कि शनिवार को जिला की सभी ग्राम पंचायतों मे साईक्लोथोन का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए सरकार की हिदायतो अनुसार जिला विकास एवं पंचायत विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को दिशा निर्देश दिए गए है।

उन्होने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि 18 जनवरी को फिट इंडिया मूवमेंट कार्यक्रम के तहत ग्राम पंचायतों में साईक्लोथोन का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम के कोर्डिनेटर ग्राम स्तर पर सरपंच तथा सहकोर्डिनेटर स्वयं सहायता समूह की महिला होगी। इस कार्यक्रम का आयोजन ग्राम पंचायातों में मुख्यतः प्रातः 11ः00 तक का होगा।

कार्यक्रम का मुख्य उददेश्य लोगो में स्वास्थय एवं पर्यावरण के प्रति जागरूकता पैदा करना है। कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर सम्बंधित ग्राम सचिव को नोडल आॅफिसर नियुक्त किया गया है।
उपायुक्त ने बताया कि साईक्लोथोन कार्यक्रम के लिए खण्ड स्तर पर खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी को नोडल आॅफिसर नियुक्त किया गया है। इसको अधिक से अधिक सफल बनाने के लिए ग्राम पंचायतों द्वारा दीवारों पर चित्रकारी करवाने के दिशा निर्देश विकास एवं पंचायत विभाग द्वारा जारी कर दिए गयें थे।

साईक्लोथोन मे भाग लेने वाले प्रतिभगियों की फोटो के फिट ईडियां मुमेन्ट की साईट पर भी प्रतिभागियों के साथ अपलोड किये जाने हैं, ताकि एक ब्यौरा तैयार हो सके जिला में कितनी ग्राम पंचायतों के कितने प्रतिभागियों ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया है।  उन्होने आगे बताया कि कार्यक्रम की विशेषता यह रहेगी कि इसमें स्वयं सहायता समूह की महिलाए भी हिस्सा लेगी। जिनका रजिस्ट्रेशन हरियाणा आजीविका मिशन के द्वारा करवाया गया हैं।

Print Friendly, PDF & Email