April 23, 2024

डी.ए.वी. काॅलेज की प्रोफेसर ‘एक्सीलैंस फाॅर अकैडमिक लीडरशिप’ पुरस्कार से सम्मानित

Faridabad/Alive News : डी.ए.वी. शताब्दी काॅलेज एम.काॅम. विभाग की विभागाध्यक्ष प्रो. डाॅ. ज्योति राणा को नई दिल्ली में राष्ट्रीय मैनेजमैंट शिखर सम्मलेन में ‘एक्सीलैंस फाॅर अकैडमिक लीडरशिप’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

यह पुरस्कार उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में श्रेष्ठ प्रगति एवं शोध द्वारा शिक्षण जगत में सराहनीय एवं उपयोगी योगदान के लिए दिया गया है। इस मौके पर दिल्ली मेट्रो के डायरेक्टर मांगू सिंह, फोरे स्कूल ऑफ़ मैनेजमेंट के डायरेक्टर पद्मा प्रीतम सिंह ने सभी को सम्मान्नित किया | अलग अलग क्षेत्र जैसे शिक्षा के क्षेत्र में वाईस चांसलर और प्रोफेसर, इंडस्ट्री में कंपनी के निदेशक को अपने खेत्र में योगदान के लिए सम्म्ननित किया गया |

डाॅ. राणा आईआईएम अहमदाबादद्व आईआईएम कोझिकोड़ एवं केलोग स्कूल आॅफ मैनेजमैंट से अध्यापन के क्षेत्र में प्रशिक्षण प्राप्त हैं। (डाॅ.) ज्योति राणा ने मेजर रिसर्च प्रोजेक्ट एवं अन्य प्रोजेक्ट को सम्पन्न किया है। इससे पहले भी इन्होंने सी.एस.एस.आर. तथा यू.जी.सी. द्वारा फंडिड कई रिसर्च प्रोजेक्टों पर काम किया है।

इसके अतिरिक्त उनके कई शोध पत्र ए.ग्रेड जर्नल में प्रकाशित होते रहे हैं। डाॅ. राणा ‘ए’ ग्रेड जर्नल की समीक्षक भी हैं। इन्होंने दस से अधिक विषयों पर पुस्तकें भी लिखी हैं। इसके अतिरिक्त इन्होंने बहुत सी कंपनियों के लिए कंसलटैंसी प्रोजेक्टों पर भी काम किया है।

इतना ही नहीं प्रो. ज्योति राणा नारी नेतृत्व मुद्दों के लिए भी कार्यशालायें आयोजित करती रही हैं। उन्हें कई कम्पनियाँ एवं यूनिवर्सिटीज़ के सेमिनारों एवं काॅनफ्रेसिसों में भी बतौर रिर्सोस पर्सन के तौर पर आमंत्रित किया गया है।

ज्योति राणा के व्यक्तित्व का एक और महत्वपूर्ण पहलू यह है कि वे एक सफल एकेडिमिशयन होने के साथ-साथ मंझी हुई कवियत्री भी हैं। उनकी जीवन के विभिन्न भावनाओं को दर्शाती कविताओं की किताबों की एक श्रृंख्ला भी है, जो काफी सराही गई।