March 28, 2024

जागृति मिशन के सहयोग से बेटी सुरक्षा अभियान

Faridabad : राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सराय ख्वाजा में जागृति मिशन और जूनियर रेड क्रॉस और सैंट जॉन एम्बुलैंस ब्रिगेड द्वारा नीलम कौशिक की अध्यक्षता में बेटी सुरक्षा अभियान चलाया गया।

इस अवसर पर जागृति मिशन के प्रेजिडेंट प्रवेश मालिक , जिला अध्यक्ष गौरव भारद्वाज़ , महेश आर्य , अर्चना शर्मा, ब्रिज , मुकेश भारद्वाज़ और महेन्दर गोला ने बच्चों को गुड़ टच व् बेड टच के बारे मे बताया, उन्होने कहा की हमारा शरीर मंदिर की तरह है जिसे हमारी अनुमति के बिना कोई छू भी नहीं सकता उन्होंने अपनी हर समस्या को अपनी माँ और अपनी टीचर से शेयर करने के लिए कहा।

बच्चों को समाज में निरन्तर हो रहे महिला व् बल अपराधों से सचेत रहने की अपील भी की। हमेशा बेटियों को ही चुप रहने को कहा जाता है क्योकि माता, पिता और गुरु अपनी बेटियों को हर बला और मुसीबत से दूर रखना चाहते है विद्यालय के अंग्रेजी प्रवक्ता व् जूनियर रेड क्रॉस और सैंट जॉन एम्बुलैंस ब्रिगेड प्रभारी रविन्द्र कुमार मनचंदा ने बच्चों को कहा कि यदि कहीं भी बेटियां अपने आप को किसी समस्या या उत्पीडना का सामना करें तो वे बिना झिझक के अपनी बात अपनी माँ या अध्यापिका व् अध्यापक के समक्ष रखें , उन की कठिनाई को तुरंत दूर किया जाएगा।

मनचंदा ने बच्चों को कहा की उन्हें किसी से भी डरने की कोई आवश्यकता नहीं है दोषी के विरुद्ध तुरंत कार्यवाही होगी। प्राचार्या नीलम कौशिक ने कहा की यदि फिर भी कोई झिझक हो तो अपनी समस्या लिख कर विद्यालय के ड्राप बॉक्स में भी डाल सकते हो, आप की पहचान बताये बगैर निदान किया जायेगा

 इस अवसर पर रविन्द्र कुमार मनचंदा , रेनू शर्मा , वीरपाल व् समस्त स्टाफ ने ऐसे कार्यक्रम के द्वारा बेटी सुरक्षा अभियान द्वारा जागरूकता कार्यक्रम से बेटियों को आत्मनिर्भर बनने की अपील की। मंच का कुशल सञ्चालन प्रवक्ता प्रेम ने किया।