March 28, 2024

डी.ए.वी. कॉलेज में राष्ट्रीय युवा दिवस समारोह का आयोजन

Faridabad/Alive News : भारत के महान सन्त सुधारक एवं 19वी सदी के राष्ट्रवादी विचारक स्वामी विवेकानन्द की जयन्ती के उपलक्ष्य में आज डी.ए.वी. शताब्दी महाविद्यालय में अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। राष्ट्रीय युवा दिवस समारोह का आयोजन डी.ए.वी. कॉलेज के यूथ रैड क्रास, रैड रिब्बन क्लब एवं राष्ट्रीय सेवा योजना (महिला स्कन्ध) के तत्वावधान में कॉलेज के विशाल प्रेक्षागृह में आयोजित किया गया।

डी.ए.वी. कॉलेज में आयोजित इस कार्यक्रम की अध्यक्षता कॉलेज प्राचार्य डॉ.सतीश आहूजा ने की। कार्यक्रम का संयोजन कॉलेज के यूथ रैड क्रास एवं रैड रिब्बन प्रभारी प्रो.दिनेश चन्द्र कुमेड़ी एवं एन.एस.एस. की कार्यक्रम अधिकारी डा.सुनीति आहूजा ने किया। एक दिवसीय इस कार्यक्रम में भाषण प्रतियोगिता, स्लोगन राइटिंग, पोस्टर मेकिंग, कविता पाठ एवं गायन विधाओं के अन्तर्गत दर्जनों छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।

4

हरियाणा सरकार के उच्चतर शिक्षा विभाग एवं एड्रस कन्ट्रोल सोसाइटी, हरियाणा के निर्देशों के अधीन डी.ए.वी. महाविद्यालय में इस कार्यक्रम को लम्बी तैयारी के बाद आज स्वामी विवेकानन्द की जयन्ती के उपलक्ष्य मेें आयोजित किया गया। वर्तमान केन्द्र सरकार द्वारा राष्ट्र की युवा शक्ति को जागरुक करने एवं राष्ट्रवादी विचारधारा से मानव सम्पदा को ओतप्रोत करने हेतु भारतीय राष्ट्रवाद के मुखर ऋषि स्वामी विवेकानन्द के सिद्वान्तों को काफी महत्व दिया जा रहा है। इसी प्रकार हरियाणा एड्रस कन्ट्रोल सोसाइटी द्वारा राज्य की युवा शक्ति को विभिन्न व्याधियों, व्यसनों एवं भटकाव से बचाने हेतु समय-समय पर शिक्षा सस्थाओं में कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। आज का यह कार्यक्रम इसी उददेश्य की एक कड़ी था।

डी.ए.वी. कॉलेज के प्राचार्य डा.सतीश आहूजा ने बताया कि आज पोस्टर मेकिंग में 11, गायन प्रतियोगिता में 9, कविता पाठ में 8, भाषण प्रतियोगिता में 13 और स्लोगन राइटिंग प्रतियोगिता में कुल 16 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।

कॉलेज के लोक सम्पर्क अधिकारी एवं इस समारोह के प्रमुख संयोजक प्रो.दिनेश चन्द्र कुमेड़ी ने विजयी छात्र-छात्राओं के विवरण प्रस्तुत कर बताया कि पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में सोनाली शर्मा, अनुज एवं मोहित को प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरष्कार मिला। स्लोगन राइटिंग में कंवलजीत सिंह, सागर एवं नेहा यादव ने प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरष्कार मिले। गायन प्रतियोगिता में मान सिंह का प्रथम एवं यंशिका को द्वितीय पुरष्कार मिला। कविता पाठ में राहुल गुप्ता प्रथम, मनजीन द्वितीय एवं आशुतोष सिंह को भी द्वितीय और लक्ष्मण को तृतीय पुरष्कार से नवाजा गया। इसी प्रकार भाषण प्रतियोगिता में नूर अरोड़ा प्रथम, यशपाल शर्मा ने द्वितीय और ऋतु माथुर ने तृतीय पुरष्कार प्राप्त किया।

आज के समारोह के सह-संयोजक एवं कॉलेज की एन.एस.एस. प्रभारी डॉ.सुनीति आहूजा ने निर्णायक मण्डल के मुखिया की भूमिका निभायी। उनके अतिरिक्त डॉ.दिव्या त्रिपाठी, डॉ.वनिता सपरा एवं डॉ.रिंकू अग्रवाल ने निर्णायक मण्डल के सदस्य का दायित्व निभाया। इन प्राघ्यापको के अतिरिक्त प्रो.अरुण भगत, प्रो.मुकेश बंसल, डॉ.सविता भगत, डॉ.विजयवन्ती, प्रो.उर्वशी सपरा, एवं अंजली मनचन्दा ने कार्यक्रम को सफल बनाने में अमूल्य योगदान दिया।

कॉलेज के यूथ रैड क्रास वालिटियर में यशपाल शर्मा, आकाश मिश्रा, कृष्ण कुमार, विकास, लक्ष्य मेहरा, मुकुल कुमार, लक्ष्मण, इमरान खाॅं आदि ने कार्यक्रम को सफल बनाया।