March 29, 2024

DAV शताब्दी काॅलेज में NSS कैंप की शुरुआत

फरीदाबाद : डी.ए.वी.शताब्दी काॅलेज, फरीदाबाद मे एन.एस.एस. (गलर्स विंग) का सात दिवसीय (8-14 मार्च 2016) स्पेशल शिविर की भव्य शुरूआत हुई। सात दिन तक चलने वाले इस शिविर में लगभग 50 स्वंयसेविकाऐ भाग ले रही है। इस शिविर की संयोजिका डा.सुनीति आहूजा का इस शिविर को आयोजित करने का उदेश्य स्वयं सेविकाओं में सहानुभूति, आंतरिक अनुशासन, प्रतिबद्वता व टीम भावना आदि को जागरुक करना है।

1

शिविर के उद्घाटन समारोह में प्राचार्य डा. सतीश आहूजा ने स्वयं सेविकाओं को संम्बोधित करते हुए कहा कि यह शिविर छात्राओं को आत्मर्निभर बनाने के साथ-2 सामाजिक उत्थान में अहम भूमिका निभायेगा। शिविर के पहले दिन स्वयंसेविकाओं ने अंर्तराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम मे भाग लिया। एन.एस.एस. की स्वयंसेविकाओं को इस कार्यक्रम के द्वारा प्रोत्साहित करते हुए अपनी जिम्मेदारियों और कर्तव्यों का सही प्रकार से निर्वाह करने के लिए प्रेरित किया गया।

2

सांयकालीन सत्र में स्वयं सेविकाओं को फस्ट ऐड की ट्रेनिंग दी, जिसमे छात्राओं को कटने, जलने या दुर्घटना होने पर फस्ट ऐड के तरीके बताए गए। एन.एस.एस. की छात्राओं ने प्राथमिक उपचार के तरीकों को अपने जीवन में अपनाने का प्रण लिया। छात्राओं ने कहा कि इस शिविर में सिखायी जा रही सभी बातों से वे अवश्य ही जीवन को सफल बना पायेंगी। यह शिविर अत्यंत प्रेरणादायक हैं।