March 29, 2024

DAV कॉलेज में राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन

Faridabad/Alive News : एनएच-3 स्थित डीएवी शताब्दी महाविद्यालय में गत वर्षो की तरह ही राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमे कालेज रैडक्रॉस यूनिट के नेतृत्व में महाविद्यालय के अन्य सभाओं एवं इकाईयो-एन.एस.एस., राजनीति शास्त्र संघ, महिला प्रकोष्ठ एवं रैड रिब्बन क्लब के अन्र्तगत कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता कॉलेज प्राचार्य डॉ.सतीश आहूजा ने की और सम्पूर्ण कार्यक्रम का संचालन कॉलेज के रैडक्रॉस सलाहकार प्रो. दिनेश चन्द्र कुमेड़ी ने किया।

25 Jan Photo-5A

विभिन्न खण्डों में आयोजित इस कार्यक्रम में सुबह मिनी आडी मे लोकतत्र, मतदाता की शक्ति, वोट का महत्व, प्रजातन्त्र में जनता के अधिकार, संविधान एवं न्यायपालिका द्वारा जनता के अधिकारों का सरक्षण भारत में प्रजातंत्र की स्थिति, नागरिकों के कर्तव्य एवं अधिकार एवं मतदान में जनता का दायित्व आदि विषयों पर कालेज के विभिन्न प्रकोष्ठो एवं इकाईयों के छात्र-छात्राओं ने भाषण प्रतियोगिता, स्लोगन राइटिंग, रंगोली द्वारा विचारों की अभिव्यित आदि प्रतियोगिताओं में भाग लिया।

प्राचार्य डॉ. आहूजा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए छात्रों को जाति, धर्म, सम्प्रदाय, भाषा, क्षेत्र, आदि को नकारकर आदर्श उम्मीदवार को अपना बहमूल्य वोट देकर समाज के विकास एवं राष्ट्र निर्माण में युवा अपना योगदान दे और वोट के मूल्य को समझे। लोगों के बहकाये में न आये। कॉलेज के यूथ रैडक्रॉस सलाहकार प्रो. दिनेश चन्द्र कुमेड़ी ने युवा छात्र-छात्राओं को संविधान निर्माण, भारत की स्वतन्त्रता संग्राम, चुनाव आयोग, न्यायपालिका की भूमिका और जनता के मत के महत्व पर सम्बोधित किया।

यह कार्यक्रम डीएवी कॉलेज द्वारा हरियाणा उच्चतर शिक्षा विभाग एवं हरियाणा ऐडस नियंत्रण सोसाइटी के निर्देशों के अन्र्तगत युवा छात्र-छात्राओं को जागरुक करने हेतू किया गया।