April 23, 2024

मानव रचना में मनाया गया आतंकवाद विरोधी दिवस

Faridabad/Alive News : मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज में आतंकवाद विरोधी दिवस मनाया गया। इस कार्यक्रम का मकसद सभी को आतंकी खतरे को लेकर जागरूक करना था।

MRIIRS के वीसी डॉ. एन.सी. वाधवा ने देश की अहिंसा और सहिष्णुता की परंपरा का पालन करने का वचन लिया और शांति और सामाजिक सद्भाव को बढ़ावा दिया। छात्रों और फैकल्टी मेंबर्स ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ने की शपथ ली।

इस मौके पर ‘शांति स्थापित करना- आतंकवाद के लिए एकमात्र एंटीडोट’ और ‘आतंकवाद के खिलाफ नागरिकों की भूमिका’ को लेकर चर्चा की गई। इस दौरान स्ट्रैटेजी ब्लू स्टैंपिंग्स एंड फोर्जिंग लिमिटेज की डायरेक्टर करिश्मा मंत्री; रेडियो मानव रचना की डिप्टी डायरेक्टर शैलजा नकवी,; ब्रेगिडियर(रिटायर्ड) सतिंदर नाथ सेतिया, डायरेक्टर एडमिश्न, MRIIRS, जाने माने बिजनस मैन प्रशांत भाटिया और मीडिया के छात्र मौजूद रहे। मानव रचना लिटरेरी सोसाइटी के नितेश शंकर ने पैनल डिस्कशन की मध्यस्ता की।

करिश्मा मंत्री ने लालच, अविश्वास, ईर्ष्या, स्वार्थीता और अहंकार के रूप में हमारे भीतर मौलिक अंधेरे को खत्म करने पर जोर दिया। ब्रिगेडियर (रिटायर्ड) सेतिया ने आतंकवाद का मुकाबला करने के तीन तरीके दिए जिनमें राजनीतिक खेलों, सरकारी हस्तक्षेप से स्वतंत्र पेशेवर नीति और उच्च गुणवत्ता वाली बुद्धि के बावजूद आतंकवाद को उखाड़ फेंकना शामिल था।

रेडियो मानव रचना की ओर से छोटे सूचनात्मक मॉड्यूल के माध्यम से जनता के बीच जागरूकता फैलाने की पहल भी की गई। इस तरह की पहल के साथ मानव रचना बौद्धिक आतंकवाद को खत्म करने की उम्मीद करता है।