डेई तूफान की चपेट में आधा हिंदुस्तान, भारी बारिश का अलर्ट

0
19

New Delhi/Alive News : ओडिशा में हाहाकार मचाने के बाद डेई तूफान देश के बाकी हिस्सों में अपना असर दिखा रहा है. इसे लेकर कई राज्यों में मौसम विभाग ने भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. अगले कुछ दिन मौसम का बदला मिजाज हैरान कर सकता है. शुक्रवार को शिमला से लेकर हैदराबाद तक जमकर बारिश हुई. साथ ही शनिवार को भी 8 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी है.

ओडिशा में हाहाकार मचाने वाला डेई तूफान जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा है उसकी रफ्तार कम हो रही है, लेकिन इस तूफान की वजह से शनिवार को 8 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट है. तूफान की वजह से दिल्ली का भी मौसम बदला हुआ. दिल्ली में शुक्रवार रात झमाझम बारिश हुई.

चक्रवाती तूफान डेई ने ओडिशा के मलकानगिरी में कहर बरपाया है. डेई शुक्रवार की सुबह गोपालपुर के पास समुद्र तट पर पहुंचा, जिसकी वजह से तेज हवाएं और बरसात होने लगी. बताया जा रहा है कि यहां अभी लगभग 23 किमी प्रतिघंटे की गति से हवाएं चलीं. ओडिशा को हिला देने वाले चक्रवाती तूफान का कहर सिर्फ ओडिशा तक सीमित नहीं है. इसका असर अन्य राज्यों में भी दिख रहा है.

दिल्ली, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र में भी डेई की वजह से बादल बरसे. मौसम विभाग की मानें तो शनिवार को भी ओडिशा, तेलंगाना, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक में भारी बारिश हो सकती है यानी आधे हिन्दुस्तान पर तूफान का असर दिखेगा.

राजधानी दिल्ली में शनिवार सुबह का मौसम खुशनुमा है. शुक्रवार रात दिल्ली के कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई. शाम को भी बारिश होने की संभावना है. बारिश की वजह से तापमान में कमी आई है.

पहाड़ों पर अलर्ट

इस साल पहाड़ों पर बारिश ने जमकर कोहराम मचाया. कहीं पहाड़ टूट गए, कहीं गाड़ियां बह गईं, कहीं बादल फटा तो कहीं घर बह गए. अभी तबाही की इस कहानी को बीते एक महीना भी नहीं हुआ है कि मौसम विभाग ने फिर चेतावनी जारी की है. 23 और 24 सितंबर को हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में बारिश भारी और भूस्खलन का अलर्ट है.

केदारनाथ, बद्रीनाथ की ऊंची पहाड़ियों पर बर्फ की चादर बिछ गई है. यहां शुक्रवार को बारिश के साथ बर्फबारी हुई. शिमला में भी शुक्रवार को बारिश की वजह से यहां आने वाले सैलानियों ने मौसम का लुत्फ उठाया. मगर इन पहाड़ी राज्यों में रविवार और सोमवार के दिन भारी बारिश का अलर्ट है.

अगर आप पहाड़ों पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो एक बार इस चेतावनी को भी जरूर सुन लें. हिमाचल में 23 और 24 सितंबर के लिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है. शिमला, कांगड़ा, मंडी में भारी बारिश की चेतावनी है. भूस्खलन के साथ नदियों का जलस्तर बढ़ने की आशंका है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here