March 28, 2024

सरवस्ती शिक्षा निकेतन स्कूल में डेंटल चेकअप कैम्प का आयोजन

Faridabad/ Alive News: ज्ञान की अलख जगाना है, सब को स्वस्थ बनाना है, इसी ध्येय के साथ आज सेहतपुर गांव के सरवस्ती शिक्षा निकेतन स्कूल, फरीदाबाद  में डेंटल चेकअप कैम्प का आयोजन क्षेत्र के यूथ समाजसेवियों ने “हैप्पी सोसल क्लब” बैनर के तले आयोजित किया। कैम्प का मुख्य उद्देश्य लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना था।

schin

 कैम्प में ज्यादातर पायरिया, खोखले दांत और पीली दांत से सम्बंधित मरीज देखने को मिले। इस दौरान डॉ अनंत शर्मा ने बताया की क्षेत्र में की जाने वाली मीठे पानी की सप्लाई पूरी तरह से दूषित होती है जिसके कारण लोगों में बीमारियां तेजी से पनप रही है। उन्होंने कहा की लोगों को दूषित पानी के बारे में जागरूक करना जरुरी है, क्योकि यह न केवल दांतों के लिए ही हानिकारक है बल्कि पुरे शरीर को रोगी बना देता है जिससे आदमी  की मियाद काम होती जाती है।

 उन्होंने आगे कहा कि नौजवानों की यह टोली जो बीड़ा  उठाया है इसमें सभी को तत्परता से आगे आने चाहिए, क्योंकि बीमारी किसी खास को नहीं होती बल्कि लापरवाही बरतने पर एक के बाद एक को अपने गिरफ्त में लेती है।

बातचीत के दौरान युवा समाजसेवी सचिन शर्मा और ऋषि पांडे ने बताया की इस तरह का यह पहला कैम्प इस एरिया में आयोजित किया गया है, जिसमे मऱीजों को फ्री डॉक्टर की सलाह और फ्री दवाइयां वितरित की गयी। आज डॉक्टरों की फीस और महंगी दवाइयां गरीब लोगों की पहुच से दूर है जिससे बीमारियां चरम पर है लेकिन क्षेत्र की जनता के लिए हर सम्भव प्रयास जारी रहेगा.

इस अवसर पर, चंद्रमोहन, राकेश यादव, पुनीत यादव, रजत, सत्यम, प्रदीप, हरदीप, पियूष और सूर्या आदि उपस्थित थे.