March 28, 2024

धर्मवीर सिंह ने रीबन काटकर विधिवत रुप से किया मीडिया सेंटर का उद्घाटन

Kurukshetra : उपायुक्त डॉ. एस.एस फुलिया ने कहा कि मीडिया को लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ कहा गया है, इस चौथे स्तम्भ को मजबुती प्रदान करने और सुविधाओं से लैस करने का काम राज्य सरकार ने किया है। सरकार ने प्रदेश के प्रत्येक जिलास्तर पर आधुनिक सुविधाओं से लैस मीडिया सेंटर स्थापित करके सरकार की आवाज को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने की राह को आसान किया है।

वे वीरवार को लघु सचिवालय के चौथी मंजिल पर राज्य सरकार की तरफ से स्थापित किए मीडिया सेंटर का उद्घाटन करने के उपरांत पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। इससे पहले उपायुक्त डॅा. एसएस फुलिया, अतिरिक्त उपायुक्त धर्मवीर सिंह ने रीबन काटकर विधिवत रुप से मीडिया सेंटर का उद्घाटन किया। इस दौरान उपायुक्त ने मीडिया सेंटर में उपलब्ध करवाई गई सुविधाओं और कम्पयूटर कक्ष का अवलोकन भी किया। यहां पर मीडिया के सभी साथियों ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ-साथ उपायुक्त डॉ. एस.एस फुलिया का आधुनिक मीडिया सेंटर स्थापित करने पर आभार व्यक्त किया और कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड (केडीबी) ब्रहमसरोवर पर भी मीडिया सेंटर स्थापित करने की मांग रखी।

उपायुक्त ने पत्रकारों की मांग को पूरा करने का आश्वासन देते हुए कहा कि केडीबी कार्यालय में भी मीडिया सेंटर स्थापित किया जाएगा। राज्य सरकार ने प्रदेश के प्रत्येक जिले में मीडिया सेंटर स्थापित करके एक ऐतिहासिक फैसला लिया है। सरकार के इस निर्णय से लोकतंत्र के चौथे स्तम्भ मीडिया को और मजबुती मिलेगी। इस मीडिया सेंटर और कम्पयूटर कक्ष को वातानुकुलित बनाने, कम्पयूटर, इंटरनेट सुविधा, एलईडी टीवी, आरओ वाटर कूलर, फ्रिज, इन्वर्टर जैसी सुविधाओं से लैस किया गया हैं।

उन्होंने कहा कि पत्रकारिता ही एक ऐसा सशक्त माध्यम है जो सरकार की नीतियों, योजनाओं को चंद सैंकिड़ों में इलैक्ट्रोनिक चैनल, सोशल मीडिया और समाचार पत्रों के माध्यम से करोड़ो लोगों तक पहुंचाने काम करता है। इसके साथ समाज के अंतिम व्यक्ति की आवाज, समस्या और मांग को सरकार के समक्ष रखने का काम करता है। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता प्रचार-प्रसार का सबसे सशक्त माध्यम है। इस जिम्मेवारी और दायित्व को निर्वाह करने के लिए पत्रकारों को अनेक चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।

इन चुनौतियों को स्वीकार करके पत्रकार अपने कर्तव्य का बखुबी निर्वाह कर रहा है। इस क्षेत्र से जुड़े लोग सरकार और समाज के अंतिम व्यक्ति के बीच की दूरियों को कम करने का काम करते है। उन्होंने कहा कि किसी भी विपरित स्थिति में सरकार पत्रकारिता के माध्यम से ही आम नागरिक तक पहुंचती है, और अपने मन की बात रखती है। सरकार और पत्रकार एक ही सिक्के के दो पहलु है।

इस क्षेत्र से जुड़े लोगों को प्रशासन की तरफ हर सम्भव सहयोग किया जाएगा। जिला सूचना एवं जन सम्पर्क अधिकारी धर्मवीर सिंह ने मेहमानों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश के प्रत्येक जिले में मीडिया सेंटर स्थापित करने के लिए 2 करोड़ 20 लाख रुपए का बजट जारी किया है ।

और सभी जिलों में मीडिया सेंटर शुरु कर दिए गए है। राज्य सरकार की इस पहल से पत्रकारों को मीडिया सेंटर में तमाम आधुनिक सुविधाएं मुहैया करवाई गई है। इस कार्यक्रम के अंत में वरिष्ठ पत्रकार रामपाल शर्मा, पंकज अरोड़ा, राजेश शांडिल्य, बाबुराम तुषार, कृष्ण धमीजा, देवराज सिरोहीवाल, मुकेश शर्मा आदि ने राज्य सरकार द्वारा जिलास्तर पर मीडिया सेंटर स्थापित करने पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मीडिया सेंटर में उपलब्ध करवाई गई तमाम आधुनिक सुविधाओं से पत्रकारों को फायदा मिलेगा। इतना ही नहीं सरकार के इस निर्णय से पत्रकारों की सालों पुरानी मांग भी पूरी हो गई है। इस मौके पर एडीसी धर्मवीर सिंह, जिला न्यायवादी राजबीर सिंह, डीआईओ विनोद सिंगला, एआईपीआरओ कृष्ण कुमार, लेखाकार अश्विनी कुमार, आईसीए विष्णु दत्त, डीआई विजय कुमार, तकनीकी सहायक लखबीर सिंह सहित विभाग के अन्य कर्मचारी मौजूद थे।