April 27, 2024

क्या शादी का ऐसा अनोखा ‘विज्ञापन’ देखा आपने

‘शादी के लिए दूल्हा- दुल्हन चाहिए’ वाले विज्ञापनों में चेहरा, मोहरा, शिक्षा और जाति की बात तो बड़ी सामान्य सी बात है। कई बार ऐसे विज्ञापनों में खान पान की आदतों के बारे में भी जानकारी दी जाती है लेकिन इस बंगाली लड़की ने अपनी शादी के लिए विज्ञापन में एक अनोखी मांग करके इतिहास ही रच दिया है।

अनोखा वर
इससे पहले ऐसा विज्ञापन आपने कभी नहीं देखा होगा। शादी डॉट कॉम और अन्य शादी की वेबसाइटों पर भी ऐसा विज्ञापन कभी नहीं आया होगा। कोलकाता के एक परिवार को 26 साल की अपनी एमए पास लड़की के लिए एक अनोखा वर चाहिए। दरअसल उस लड़की को एक वामपंथी वर चाहिए।
भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी

‘दीप्तानुज दासगुप्ता’ ने अपनी बहन की शादी के लिए ये विज्ञापन भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के ‘मुख्यपत्र गणशक्ति’ में प्रकाशित कराया है। बीबीसी के अनुसार उस लड़की के भाई ने कहा कि ‘हम मानते हैं कि वामपंथी लोग संकीर्ण विचारधारा के नहीं होते, जीवन के हर क्षेत्र में उनकी दिलचस्पी होती है, वे कुछ बड़ा सोचते हैं।

हमारे घर का वातावरण ऐसा ही है। ऐसे में अपनी बहन के लिए हम ऐसा लड़का चाहते हैं जो खुद को वामपंथी बताने में गर्व महसूस करता हो, खासकर ऐसे दौर में जब हर तरह वामपंथ को खत्म माना जा रहा है।