April 20, 2024

जिला उपायुक्त ने ली सरकारी स्कूल मुखियाओं की क्लास

 Faridabad/Alive News : फरीदाबाद केन्द्र तथा हरियाणा सरकार द्वारा संचालित किए जा रहे बड़े कार्यक्रमों, अभियानों एवं परियोजनाओं को जिले में कारगर ढंग से सफल बनाने के उद्देश्य की कड़ी में स्कूली शिक्षकों व बच्चों का सहयोग सुनिश्चित करने बारे स्थानीय सैक्टर-12 स्थित हुडा कन्वैंशन सैन्टर के सभागार में उपायुक्त चन्द्रशेखर की अध्यक्षता में जिला के सरकारी स्कूलों, केन्द्रीय विद्यालयों तथा जवाहर नवोदय विद्यालय सहित 251 स्कूल मुखियाओं का जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।चन्द्रशेखर ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं तथा डिजीटल इण्डिया जैसे महत्वपूर्ण राष्ट्रीय कार्यक्रमों को जिले में स्कूल प्रभारियों के सहयोग से आसानी से सफल बनाया जा सकता है। वे अपने सम्बन्धित शिक्षकों के साथ-साथ स्कूल के सभी विद्यार्थियों को भी इस सम्बन्ध में भरपूर रूचि लेकर पूरा सहयोग देने के लिए प्रेरित करें। DSC00481

उपायुक्त ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों को खुले में शौच जाने से मुक्त बनाने के लिए देश के 125 जिलों का चयन करके 31 दिसम्बर 2016 की अन्तिम समय सीमा तय की गई है जिनमें हरियाणा के 10 जिलों को भी शामिल किया गया है और इनमें हमारा जिला फरीदाबाद भी शुमार है। जिले को आगामी एक नवम्बर 2016 को हरियाणा दिवस के पावन अवसर व 50 वीं वर्षगांठ के मौके पर ही यह उपलब्धि हासिल करने का लक्ष्य जिला प्रशासन ने तय किया है। इस समय सीमा तक जिले की सभी 116 ग्राम पंचायतों को खुले में शौच जाने से मुक्त कर दिया जायेगा और महिला सरपंच सम्बन्धित 47 पंचायतों में इस कामयाबी के अलावा घूंघट कुप्रथा 15 अगस्त 2016 को स्वतंत्रता दिवस के पावन मौके पर ही प्राप्त कर ली जायेगी।

उन्होंने जिला के उक्त सभी स्कूल प्रभारियों का आह्वान किया कि वे उक्त सभी कार्यक्रमों को सफल बनाने में अपना भरपूर योगदान दें। उपायुक्त ने इस अवसर पर विभिन्न प्रकार की शिक्षाप्रद, जागरूकतापूर्ण एवं प्रेरक फिल्में भी पर्दे पर प्रदर्शित की। कार्यक्रम को फरीदाबाद के एसडीएम महाबीर प्रसाद, बल्लबगढ़ के एसडीएम पार्थ गुप्ता, जिला वन अधिकारी रंजीता एमएच, सिविल सर्जन डा0 गुलशन अरोड़ा, मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी अनुल जैन, प्रयास समाजसेवी संस्था मुम्बई की प्रतिनिधि निशा, सीडीपीओ मीनाक्षी चौधरी व स्वच्छता अभियान के समन्वयक उपेन्द्र सिंह ने भी सम्बोधित करते हुए अपने-अपने विचार रखे। उप जिला शिक्षा अधिकारी डा0 आर.सी. शर्मा ने मुख्य अतिथि उपायुक्त चन्द्रशेखर का स्वागत व्यक्त किया।इस अवसर पर पंचायत राज के कार्यकारी अभियन्ता राजेन्द्र हुड्डा, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सतेन्द्र कौर वर्मा, खण्ड शिक्षा अधिकारी मुनीश चौधरी व अनीता शर्मा सहित कई अन्य सम्बन्धित अधिकारी भी उपस्थित थे।