जिला रेडक्रास सोसायटी ने टीबी रोगियों के लिए मुफ्त पोषाहार का किया वितरण

0
88

Faridabad/Alive News: जिला रेडक्रास सोसायटी एवं रोटरी क्लब फरीदाबाद सेंट्रल द्वारा आज तपेदिक (टीबी) रोगियों को मुफ्त पोषाहार वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर मुख्यातिथि के रूप में रोटरी क्लब ऑफ फरीदाबाद सेंट्रल के प्रधान रोटेरियन ओपी गुलाटी उपस्थित रहे जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता क्लब के चेयरमैन प्रोजेक्ट एवं प्रेजिडेंट सीड फाउंडेशन रोटेरियन जगदीश सहदेव ने की। पोषाहार वितरण कार्यक्रम में जिला रेडक्रास सोसायटी के सचिव विकास कुमार, सहायक पुरुषोत्तम सैनी, बिजेंद्र सौरोत, टीबी कोर्डिनेटर मधु भाटिया, डा. एम.पी सिंह, रोटरी क्लब फरीदाबाद सेंट्रल के पास्ट प्रेसिडेंट रोटेरियन नरेश वर्मा तथा रोटेरियन किशोर बहल आदि मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

इस मौके पर रोटरी क्लब ऑफ फरीदाबाद सेंट्रल के प्रधान रोटेरियन ओपी गुलाटी ने कहा कि भारत सरकार द्वारा टीबी रोग की जांच व दवा मुफ्त उपलब्ध कराए जाने की व्यवस्था की गई है। टीबी उन्मूलन कार्यक्रम के तहत अब नई तकनीक से जांच की व्यवस्था की गई है। ऐसे में निजी चिकित्सक टीबी रोग के मरीजों को बेहतर जांच के लिए जिला टीबी केंद्र या सरकारी अस्पतालों में भेजें।

क्लब के चेयरमैन प्रोजेक्ट एवं प्रेजिडेंट सीड फाउंडेशन रोटेरियन जगदीश सहदेव ने कहा कि ने कहा कि नशे जैसी सामाजिक बुराई से समाज को बचाने के लिये जन अभियान चलाया जाना जरूरी है, क्योंकि नशे के चलते अधिकांश व्यक्ति टीबी रोग के शिकार हो जाते हैं। समाज के हर जागरूक व्यक्ति का कर्तव्य है कि वह अपने आसपास नशे की लत से ग्रसित लोगों को नशे से होने वाले नुकसान की जानकारी देते रहें, उससे बचने के उपाय भी बताए तभी हम एक सुखी समाज की कल्पना कर सकते हैं।

जिला रेडक्रास सोसायटी के सचिव विकास कुमार ने कहा कि रेडक्रास द्वारा टीबी उन्मूलन के लिए समय-समय पर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं जिसमें पोषाहार वितरण कार्यक्रम भी अहम है। इसके तहत तपेदिक से जूझ रहे मरीजों को पोषाहार मुहैया कराया जाता है क्योंकि टीबी के मरीज शारीरिक रूप से भी काफी कमजोर हो जाते हैं जिन्हें पौङ्क्षष्टक आहार की बहुत जरूरत होती है।

Print Friendly, PDF & Email