April 25, 2024

उपायुक्त की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स कमेटी का गठन

Palwal/Alive News : उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा की अध्यक्षता में लघु सचिवालय में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत जिला टास्क फोर्स कमेटी की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं अभियान की समीक्षा की गई तथा आगे की रूपरेखा तैयार की गई ताकि लिंगानुपात में तुलानात्मक सुधार लाया जा सके। बैठक में बताया कि जिला मे वर्ष 2011 में लिंगानुपात 868 था जो कि वर्ष 2016 में बढकऱ 912 हो गया है।

बैठक में उपायुक्त ने जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला बाल विकास विभाग को प्रत्येक आंगनवाड़ी केन्द्र में बालिकाओं के लिए शौचालय व पानी की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने अच्छा कार्य करने वाली बालिकाओ व महिलाओं को सम्मानित करने के लिए रूपरेखा तैयार करने को कहा। उन्होंने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान का व्यापक रूप से लोगों में और अधिक जागरूकता लाने तथा पे्ररित करने के निर्देश दिए। लिंगानुपात की स्थिति की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा लिंगानुपात की ग्रामानुसार जानकारी महिला बाल विकास विभाग के साथ सांझा करने के निर्देश दिए।

बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला बाल विकास विभाग नीना खत्री ने विभाग द्वारा जिला में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के मुख्य लक्ष्यों व स्थिति की जानकारी दी। बैठक में उप सिविल सर्जन डॉ. जे.पी. प्रसाद, जिला बाल संरक्षण अधिकारी कपिल कुमार, बाल संरक्षण अधिकारी सुरेखा डागर, महाप्रबंधक हरियाणा राज्य परिवहन के अधीक्षक करतार सिंह डागर सहित जिला महिला एवं बाल विकास सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।