April 26, 2024

बीवी को फ़ोन पर दिया तलाक, साली संग भाग रचाई शादी

Gujarat/Alive News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से मुस्लिम महिलाओं के हित में तीन तलाक का मुद्दा उठाए जाने के बाद से देश भर में नई बहस शुरू हो गई है, लेकिन फिर भी मुस्लिम महिलाओं को उनके पति की ओर से तलाक देने का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा है. अब ऐसा ही एक मामला गुजरात के सूरत में सामने आया है, जहां एक मुस्लिम पति ने अपनी पत्नी को फोन पर तलाक़ देकर सगी साली के साथ फरार हो गया.

सूरत के झापा बाजार इलाके के तैयबी मोहल्ले में रहने वाली जैनब बीबी का निकाह तीन साल पहले मोहम्मद कासिम के साथ हुआ था. निकाह के बाद दोनों का वैवाहिक जीवन ठीक-ठाक चल रहा था. मगर पिछले कुछ दिनों से दोनों के बीच मामूली बात पर झगड़ा शुरू हो गया. जैनब बीबी और मोहम्मद कासिम का एक साल का बेटा भी है.

इस बार जब जैनब अपने पिता के घर आई, तब अचानक पति का फोन आया. जैनब को लगा कि पति उनसे कुछ बात करना चाहता है, लेकिन पति ने फोन पर जो कुछ कहा, उससे जैनब बीबी के पैरों तले जमीन खिसक गई. मोहम्मद कासिम ने फ़ोन पर तीन बार तलाक कहा और इन तीन शब्दों ने जैनब से सब कुछ छीन लिया. जैनब बीबी तीन तलाक सुनकर सुन्न रह गईं. वह फ़ोन पर तलाक देने वाले अपने पति से कुछ कह पाती कि इससे पहले ही मोहम्मद कासिम ने फोन काट दिया.

शाली के साथ भागकर किया निकाह
जैनब बीबी को तलाक देने के बाद मोहम्मद कासिम ने उनकी ही छोटी बहन यानी अपनी शाली नशीम बानु के साथ भागकर निकाह कर लिया है. फ़ोन पर तलाक का शिकार हुई जैनब बीबी ने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि उसका पति ऐसा करेगा.

कहां मिलेगा न्याय
जैनब बीबी इस बात को लेकर परेशान हैं कि आखिर वह न्याय के लिए कहां जाएं? वह अपने पति के खिलाफ पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करवाने भी गई थीं, लेकिन पुलिस ने उनकी रिपोर्ट दर्ज नहीं की. अब प्रशासन भी उनको न्याय दिलाने में लाचार नजर आ रहा है. पुलिस भी जैनब की किसी तरह की मदद नहीं कर रही है. वहीं, इस घटना से जैनब बीबी के पिता पर पहाड़ टूट पड़ा है. उनकी समझ में नहीं आ रहा है कि वह अपनी बेटियों के भविष्य को लेकर क्या करें? एक ओर छोटी बेटी का घर बसा, तो दूसरी ओर बड़ी बेटी का घर उजड़ गया. अब वह अपनी बड़ी बेटी को न्याय दिलाने के लिए दर-दर की ठोकरे खा रहे हैं.

मुस्लिम महिलाओं के लिए कानून जरूरी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुस्लिम महिलाओं के हक़ को लेकर आवाज उठाई है. अगर सरकार इस बाबत कानून बना देती है, तो तलाकशुदा जैनब बीबी जैसी हजारों महिलाओं को संजीवनी मिल जाएगी. मुस्लिम महिलाओं को भी कानून हक मिल जाएगा. साथ इन महिलाओं पर अत्याचार बंद हो जाएगा.