UP/Alive News : यूपी में संविधान निर्माता बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा तोड़े जाने को लेकर विवाद के बीच आगरा जिला प्रशासन ने बड़ा कदम उठाया है. आगरा जिला प्रशासन ने अंबेडकर की जगह दीन दयाल उपाध्याय की प्रतिमा स्थापित करने वाला आगरा नगर निगम का प्रस्ताव खारिज कर दिया है.

दरअसल, आगरा नगर निगम के पार्क में अंबेडकर की दो प्रतिमाएं लगी हैं. नगर निगम बोर्ड ने इन दो मूर्तियों में से एक हटाकर, उसकी जगह दीन दयाल उपाध्याय की मूर्ति लगाने का प्रस्ताव पारित किया था, लेकिन जिला प्रशासन ने नगर निगम के उस प्रस्ताव को खारिज कर दिया है.

आगरा के जिलाधिकारी ने इस संबंध में यूपी सरकार के संस्कृति विभाग को 20 मई को पत्र लिखा है. इस पत्र में जिलाधिकारी ने साफ कहा है यह दोनों प्रतिमाएं ठीक स्थिति में हैं और एक को भी हटाने पर विवाद हो सकता है. ऐसी स्थिति में कोई प्रतिमा नहीं हटाई जाएगी.

जिलाधिकारी ने अपने पत्र में ये भी लिखा कि दीन दयाल उपाध्याय की प्रतिमा लगाने को लेकर अभी कोई प्रस्ताव नहीं हुआ है. अगर, नगर निगम बोर्ड उसी पार्क में अंबेडकर की मूर्ति हटाए बिना दीन दयाल उपाध्याय की मूर्ति स्थापित करने का प्रस्ताव करता है, तो जिला प्रशासन को कोई आपत्ति नहीं होगी.

बता दें कि यूपी में अलग-अलग इलाकों से अंबेडकर की प्रतिमाओं को तोड़ने की खबरें आती रही हैं. जिसके बाद अब प्रशासन ने अंबेडकर की प्रतिमा की जगह दीन दयाल की मूर्ति लगाने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया, ताकि कोई विवाद पैदा न हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here