Yamuna Nagar/ Alive News : पुलिस अधीक्षक राजेश कालिया ने कावड़ यात्रा को लेकर जिला सचिवालय के सभागार में पुलिस अधिकारियों की बैठक ली और बताया कि प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष 10 जुलाई से 21 जुलाई 2017 तक कावड़ यात्री पवित्र जल लेकर जिला के सडक़ मार्गों से अपने अपने गन्तव स्थानों पर जाऐंगे।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि कावड़ यात्रा के दौरान कावड़ यात्रियों की सेवा करने के लिए सडक़ के किनारे सेवा शिविर लगाए जाते हैं। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि कावड यात्रियों के रास्तों में किसी प्रकार की बाधा व कावड़ यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा न हों इसलिए ये सेवा शिविर सडक़/रास्तों के बाई ओर 100 फूट की दूरी पर ही लगवाएं। उन्होंने कहा कि सेवा शिविरों को सुरक्षित जगह पर ही लगाए और कोई भी सेवा शिविर हाई वोल्टेज लाईन के नीचे न लगाया जाए। उन्होंने कहा कि सेवा शिविरों में हर प्रकार की सुविधा जैसे बिजली, पानी, शौचालय व चिकित्सा जैसी सुविधाएं होनी चाहिए। यह सेवाएं शिविर लगाने वाले लोगों/संस्थाओं को स्वयं देनी होगी। उन्होंने कहा कि जिला पुलिस कावडियों की सुरक्षा व्यवस्था में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं आने देगी और कावड़ यात्रा को सुरक्षित सम्पन्न करवाने का पूरा-पूरा प्रयास करेगी।

पुलिस अधीक्षक राजेश कालिया ने बैठक में बोलते हुए कहा कि कावड़ यात्रा सम्पन्न करवाने के लिए जिला पुलिस पूरी तरह से मुस्तैद है। उन्होंने कहा कि कावड यात्रा के दौरान 14 जुलाई से यमुनानगर से सहारनपुर हरिद्वार जाने वाले सभी हैवी वाहनों को जगाधरी छछरौली, खिजराबाद, पौंटा साहिब राष्ट्रीय राजमार्ग 73ए से निकाला जाएगा। कावडियों के चलने के लिए यमुनानगर सहारनपुर राष्ट्रीय राजमार्ग-73 होगा। उन्होंने बताया कि कुरूक्षेत्र की ओर से आने वाले वाहनों को लाड़वा में इन्द्री चौक से सरस्वती नगर-थाना छप्पर-कुलचन्दू-पॉबनी कलां -ककडौनी- बिलासपुर- छछरौली मार्ग से निकाला जाएगा उन्होंने स्पष्ट किया कि उक्त इन मार्गों पर 16 जुलाई से सभी प्रकार के वाहनों के चलने पर पूर्ण रूप से पाबंदी रहेगी।

उन्होंने बताया कि कावड़ यात्रा के दौरान जिला के पूरे क्षेत्र को 5 सैक्टरों में बांटा गया है और 20 मोटरसाइकिल राईडर कावड़ यात्रा के मार्गों/रास्तों पर गश्त करते रहेंगे। इसके साथ ही पुलिस की 6पीसीआर गाडियां भी गश्त के लिए लगाई गई है। उन्होंने सभी संबंधित पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने अपने क्षेत्र में पूरी सतर्कता रखे ताकि किसी भी अप्रिय घटना को रोका जा सके। उन्होंने बताया कि कावड़ यात्रा के दौरान विभिन्न मार्गों एवं रास्तों पर 10 पुलिस नाके लगाए जाऐंगे। यह पुलिस नाके टैक्स बैरियर कलानौर, टी प्वांइट खजूरी मोड़़, विश्वकर्मा चौक यमुनानगर, नाका सांगीपुर, रक्षक विहार जगाधरी, अग्रसेन चौक जगाधरी, बस अडडा चौक छप्पर, ककडौनी गांव के नजदीक, शिव चौक बिलासपुर व एमएल वर्मा चौक छछरौली में लगाए जाऐंगे।

पुलिस अधीक्षक ने लोगों से अपील की कि वे किसी भी प्रकार की अफवाह पर ध्यान न दें और यदि कहीं पर ऐसी स्थिति पैदा होती है तो मौका पर जाकर उसे तुरन्त रोका जाए। जिला के अधिकार क्षेत्र में वाहनों पर डीजे, लाउड स्पीकर या गाने बजाने के सामान लगाने के संबंध में दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के अन्तर्गत निषेधाज्ञा के आदेश पारित किए गए है कि अगर किसी कावड़ यात्री के वाहन पर पर डीजे/लाउड स्पीकर या गाने बजाने का सामान लगा हुआ पाया गया तो उस वाहन पर लगे यंत्रों को जब्त कर लिया जाएगा और वाहन मालिक के विरूद्व नियमानुसार उचित कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि कोई भी दुकानदार कावड़ यात्रियों को डीजे, लाउडस्पीकर या गाने बजाने का सामान किराए पर न दें, यदि कोई दुकानदार इन आदेशों की अवहेलना करेगा तो उसके विरूद्व पर कानूनी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कावड़ यात्रियों से भी अपील की कि वे इस धार्मिक यात्रा के दौरान भांग आदि नशीले पदार्थों का सेवन न करे। सडक़ो पर जाम की स्थिति न बनाए और रास्तों में आने वाली नदियों व नहरों के पानी में न नहाएं। जिला पुलिस प्रशासन सभी कावड़ यात्रियों की मंगलमय यात्रा की कामना करता है अत: सभी कावड़ यात्री अपना कावड यात्रा सम्पन्न करवाने में पूरा सहयोग करें।

इस अवसर पर उप पुलिस अधीक्षक मदन लाल, जगाधरी के उप पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र कुमार, बिलासपुर के उप पुलिस अधीक्षक रणधीर सिंह, यातायात निरीक्षक निर्मल सिंह व सुरेश कुमार, सीआईए स्टाफ-वन व टू, डिटैक्टिव स्टाफ के इंचार्ज, सभी थाना प्रबंधक, चौंकी इन्चार्ज सहित पुलिस विभाग के अधिकारीगण भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here