April 20, 2024

भूकंप राहत माक ड्रिल को गंभीरता से नहीं लिया तो अधिकारी की खैर नहीं : सुमेधा

Kurukshetra/Alive News : उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने कहा कि राज्य सरकार की तरफ से 21 दिसंबर को भूकंप राहत माॅक ड्रिल का आयोजन प्रत्येक जिला स्तर पर किया जा रहा है। इस माॅक ड्रिल को लेकर सभी अधिकारियों को अपने-अपने विभाग से संबधित तैयारियां पूरी करनी होंगी। इस माॅक ड्रिल को सभी अधिकारी गंभीरता से लेंगे और लापरवाही करने वाले अधिकारी को किसी भी सूरत में बक्शा नहीं जाएगा। इतना ही नहीं 21 दिसंबर किसी भी अधिकारी व कर्मचारी को छुट्टी नहीं दी जाएगी और सभी अधिकारियों को अपने स्टेशन पर ही रहना होगा वे शुक्रवार को लघुसचिवालय के सभागार में अधिकारियों की एक बैठक को संबोधित कर रही थी।

इससे पहले उपायुक्त ने सभी अधिकारियों को भूकंप के आने पर लोगों को राहत पहुंचाने के लिए जाने वाले प्रबंंधों और लोगों को जागरूक करने बारे विस्तृत जानकारी दी और कहा कि प्रदेश के साथ-साथ जिला में किसी भी प्रकार की आपदा से बचाव के लिए लोगों को जागरूक किया जाता है। इसी प्रकार राज्य. सरकार की तरफ से लोगों को भूकंप आने पर किसी प्रकार बचाव किया जाए, के बारे में जागरूक करने काम करना है और इसका भी आकंलन करना है कि भूकंप के समय सभी विभागों के पास प्रर्याप्त मात्रा में संसाधन उपलब्ध है या नही। इसके अलावा यह भी चैक किया जाएगा कि जिस विभाग के पास साधन है वह ठीक हालत में है या नहीं। इन तमाम पहलूओं पर गौर करने के लिए माॅक ड्रिल का निर्णय लिया गया है।

उन्होंने कहा कि 21 दिसंबर को सुबह 10 बजे प्रशासन द्वारा चयनित जगहों पर एक साथ सायरन बजेगा और सभी अधिकारी व टीम हरकत में आ जाएगी। इसके बाद भूकंप आने पर किसी प्रकार बचाव करना है, लोगों को राहत पहुंचानी है और किस प्रकार लोगों को जागरूक करके बचाव किया जा सकता है। उपायुक्त ने कहा कि पुलिस प्रशासन द्वारा 10 पीसीआर, पुलिस जवान, एक अधिकारी के नेतृत्व में 10 जवान, वाकी-टाकी, ट्रैफिक प्रबंधन का इंतजाम करना होगा, नगर परिषद की तरफ से मोबाइल शौचालय, वाटर टैंक, राजस्व विभाग की तरफ से चैन सा कटर, ईमारत को काटने के औजार, रोडवेज विभाग की तरफ से पांच बसें, वन विभाग की तरफ से 2 ट्रैक्टर ट्राली व 15 सस्दयों का स्टाफ, लोक निर्माण विभाग की तरफ से 3 ट्रक, जेसीबी, रोड रोलर सहित अन्य विभागों को भी अपने विभाग से संबधित तैयारियां पूरी करनी होगी।

इस माॅक ड्रिल में सभी अधिकारियों को आपसी तालमेल के साथ काम करना होगा। इस मीटिंग में एसडीएम वत्सल वशिष्ठ ने अधिकारियों का स्वागत किया और इस कार्यक्रम पर विस्तृत प्रकाश डाला। इस मौके पर एडीसी धर्मवीर सिंह, नगराधीश कंवर सिंह, डीएसपी राज सिंह सहित ,सभी विभागों कैे अधिकारी मौजूद थे।

किन-किन जगहों का किया चयन
माॅक ड्रिल के लिए प्रशासन की तरफ से डिवाइन सिटी माल, महाराणा प्रताप पब्लिक स्कूल सैक्टर-7, श्री कृष्णा आयुर्वेदिक कालेज, नया बस स्टेंट कुरुक्षेत्र, रिहासी क्षेत्र के लिए सैक्टर 13 का चयन किया गया है। इन सभी जगहों पर प्रशासन की तरफ से ड्यूटियां लगा दी गई है। इसके अलावा द्रौणाचार्य स्टेडियम को स्टेजिंग जगह के रूप में चुना गया है।

उपायुक्त होंगे आर ओ
राज्य सरकार की तरफ से माॅक ड्रिल के लिए उपायुक्त को जिम्मेवार अधिकारी(आर ओ) बनाया गया है। इसके अलावा एडीसी को योजना सैक्शन का चीफ, डीएसपी को सुरक्षा अधिकारी, नगराधीश को लायंजन अधिकारी, डीपीआरओ को सूचना एवं मीडिया अधिकारी, डीआरओ को ठहरने, सेवाओं और सहयोग शाखा का इंचार्ज, एसडीएम को आपरेशनल सैक्शन अधिकारी बनाने के साथ सभी विभागाध्यक्षों को भी जिम्मेवारी सौंपी गई है।

21 दिसंबर के लिए नहीं मिलेगी छुट्टी
उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने कहा कि 21 दिसंबर को सभी अधिकारी व कर्मचारी अपने कार्यालयों में उपस्थित रहेेंगे और किसी कर्मचारी को छुट्टी नहीं दी जाएगी। इतना ही नहीं कोई भी अधिकारी व कर्मचारी स्टेशन छोड़़ कर नहीं जाएंगा