April 27, 2024

राष्ट्रपति चुनाव में पार्टी के उम्मीदवार बनने के करीब पहुंचे डोनॉल्ड ट्रंप, हिलेरी

वाशिंगटन: रियल एस्टेट दिग्गज डोनॉल्ड ट्रंप ने फ्लोरिडा रिपब्लिकन प्राइमरी में जीत दर्ज करके अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने की अपनी दावेदारी और मजबूत कर ली है जबकि डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने की दावेदार हिलेरी क्लिंटन ने दो अहम राज्यों में जीत दर्ज की।
पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी को उत्तर कैरोलीना में 107 डेलीगेट में से कम से कम 56 डेलीगेट का समर्थन प्राप्त होने का अनुमान है।
हिलेरी अपने एकमात्र प्रतिद्वंद्वी सीनेटर बर्नी सैंडर्स से फ्लोरिडा में भी अच्छी खासी बढ़त के साथ आगे चल रही हैं। हिलेरी को 65.6 प्रतिशत मतदाताओं का समर्थन प्राप्त है जबकि सैंडर्स को 30.6 प्रतिशत समर्थन प्राप्त है।
ट्रंप फ्लोरिडा में सभी 99 डेलीगेट का समर्थन प्राप्त करने में सफल रहे।उल्लेखनीय है कि रिपब्लिकन सीनेटर मार्को रबियो ने अपने गृहराज्य फ्लोरिडा में शर्मनाक हार मिलने के बाद राष्ट्रपति पद के चुनाव में पार्टी उम्मीदवार बनने की अपनी दावेदारी समाप्त कर दी।रबियो के लिए फ्लोरिडा में कल रात काफी ‘‘दु:खदायी’’ रही और उन्हें ट्रंप को मिले शानदार 45.3 प्रतिशत समर्थन के मुकाबले मात्र 27.8 प्रतिशत समर्थ।