एक दिन में ताजमहल को तीन-तीन बार ड्रोन से उड़ाया

0
67

U.P/Alive News : दुनिया के सातवें अजूबे ताजमहल पर शनिवार को फिर से ड्रोन उड़ाया गया। एक नहीं, बल्कि तीन-तीन बार। एक भी बार सुरक्षा एजेंसियां इन ड्रोन को पकड़ न सकीं।

ताज पर ड्रोन उड़ाने के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, जो सुरक्षा के लिए बेहद घातक साबित हो सकते हैं। आईबी की चेतावनी के बाद भी ड्रोन की उड़ान प्रतिबंधित करने को लेकर प्रशासन और पुलिस संजीदा नहीं है। शनिवार सुबह तीन बार ताजमहल परिसर के अंदर से ड्रोन को उड़ाया गया। दक्षिणी गेट से ड्रोन ने उड़ान भरी और ये अमर विलास होटल से लेकर महताब बाग तक उड़ाए गए।

ड्रोन की आवाज सुनकर सीआईएसएफ ने पुलिस को जानकारी दी, जिसके बाद पुलिस ने सर्च आपरेशन चलाया, लेकिन एक भी ड्रोन बरामद नहीं कर सकी।
ताज के अंदर से होकर गुजरे ड्रोन से सुरक्षा में सेंध लगी है। अभी एक महीने पहले ही ताज के दक्षिणी गेट से ड्रोन उड़ाया गया था जो दो दिन के बाद महताब बाग की झाड़ियों में पुलिस को बरामद हुआ।

दो साल पहले तत्कालीन डीएम पंकज कुमार ने ताज के प्रतिबंधित 500 मीटर दायरे में ड्रोन की उड़ान को प्रतिबंधित किया था। इसके लिए उन्होंने होटल संचालकों की जवाबदेही तय की थी।

ताजगंज पुलिस के मुताबिक यह ड्रोन कैमरा अमर विलास होटल की ओर से उड़ा था जो लगातार तीन बार उड़ाया गया। संभवत: ताज की एरियल फोटोग्राफी करने के लिए यह उड़ाया गया था। डीजीसीए (डायरेक्ट्रेट जनरल आफ सिविल एविएशन) ड्रोन को बिना अनुमति उड़ने की इजाजत ही नहीं देता।

18 को ताज देखेंगे कनाडा के प्रधानमंत्री

18 फरवरी को कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रडो आगरा में ताजमहल का दीदार करने आ रहे हैं। वह 17 से 23 फरवरी तक भारत यात्रा पर हैं।कनाडा के सुरक्षा अधिकारियों की एडवांस टीम आगरा में सुरक्षा का जायजा लेने आई हुई थी, लेकिन ड्रोन की उड़ान ने ताज की सुरक्षा पर एजेंसियों के सभी दावे फेल कर दिए।

ताजमहल के रेड जोन की सुरक्षा संभाल रहे केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के अधिकारी ड्रोन को खतरनाक बताते हुए एएसआई और पुलिस प्रशासन से इस पर प्रतिबंध की मांग कर चुके हैं। सीआईएसएफ का मानना है कि ताज के प्रतिबंधित दायरे में ड्रोन की उड़ान किसी भी हाल में न हो पाए।

कब-कब उड़ा ड्रोन
8:40 बजे उड़ा सबसे पहले ड्रोन
10:30 बजे दूसरी बार भरी उड़ान
11:20 बजे तीसरी बार ड्रोन उड़ा
18 से ज्यादा बार एक साल में उड़ा ड्रोन

Print Friendly, PDF & Email