April 20, 2024

डॉ. कथूरिया को मिला पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रंथ श्री सम्मान

Faridabad/Alive News : हरियाणा स्वर्ण जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में हरियाणा ग्रंथ अकादमी पंचकुला की ओर से आयोजित किए गए कार्यक्रम में मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के ट्रस्टी डॉ.मदन मोहन कथूरिया को पंडित दीन दयाल उपाध्याय ग्रंथ श्री सम्मान से नवाजा गया है। महात्मा हंसराज हाल में आयोजित किए गए कार्यक्रम में महान लेखकों व साहित्यकारों की उपस्थिति में डॉ.एमएम कथूरिया को उनके समाज सेवा, शिक्षा में उत्तम कार्य व सगीत गीत गजलों के लिए प्रदान किया गया है। इस उपलब्धि से पूरा मानव रचना संस्थान गौरांवित महसूस कर रहा है।

डॉ. एमएम कथूरिया 1968 से शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं और सामाजिक उत्थान के कार्यों में अहम योग्दान रहा है। वह बाल कल्याण सोसायटी के फाउंडर रहे और इसी के तहत गीत बाल निकेतन व गीता कान्वेंट स्कूलों की स्थापना में उनका योग्दान रहा। इस तरह के नेक व सामाजिक बदलाव के कार्यों में उनका नाम रहा है। उन्होंने मानव रचना एजुकेशन सोसायटी 1995 में जॉइन की और 1996 में कोषाध्यक्ष का पद संभाला। इसके बाद साल 2003 में उत्थान एजुकेशन सोसायटी में शामिल हुए और 2004 में मानव रचना कालेज आफ इंजीनियरिंग के गर्वनिंग बाडी में शामिल हुए।

सामाजिक व शैक्षणिक बदलाव की आवाज बनने के साथ-साथ उन्होंने अपनी प्रतिभा का अन्य क्षेत्रों में भी साबित किया। अब तक वह 3 म्यूजिक एलबम रीलीज कर चुके हैं व धार्मिक से लेकर ग्यूमन बिहेवियर के बारे में लिखना भी उन्हें पसंद हैं। केवल यहीं नहीं इसके साथ साथ बैडमिंटन व टेबल टेनिस के खेल में भी इन्हें शिरकत हासिल है। मानव रचना परिवार डॉ. एमएम कथूरिया को शुभकामनाएं देता है और उम्मीद करता है कि भविष्य में भी इसी जज्बे के साथ वह सफलता की ऊंचाइयों को छूते रहेंगे।