April 24, 2024

मॉडर्न विद्या मंदिर स्कूल में डॉ. एम.पी. सिंह के अध्यक्ष में आपदा कार्यशाला का आयोजन

Faridabad/Alive News : भूड कॉलोनी स्थित मॉडर्न विद्या मंदिर सीनियर सेकेंडरी स्कूल में मास्टर ट्रेनर ,आपदा प्रबंधन व चीफ वार्डन सिविल डिफेंस डॉ एम.पी. सिंह ने सभी विद्यार्थियो, अध्यापकों व प्रबंधन कमेटी के सदस्यों के लिए स्कूल सेफ्टी, एनवायरनमेंट सेफ्टी ,आपदा प्रबंधन पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया। जिसमें प्राथमिक सहायता टीम ने घायल लोगों का प्राथमिक उपचार किया।

फायर सेफ्टी टीम के साथ मिलकर विभिन्न तरीकों से आग को बुझाने का तरीका सिखाया गया। सर्च एंड रेस्क्यू टीम ने फंसे हुए विद्यार्थियों को बाहर निकाला, इवोक्यएशन टीम ने विद्यालय की इमारत को 3 मिनट से पहले ही खाली करा दिया।

बस सेफ्टी टीम और साइट सिक्योरिटी टीम का भी पूरा योगदान रहा। अर्थक्वेक ड्रिल में ड्रॉप, कवर और होल्ड का पूरा पूर्वाभ्यास मास्टर ट्रेनर डॉ एम.पी. सिंह के द्वारा कराया गया ताकि कम-से-कम समय में विद्यार्थी अपने कमरे से सुरक्षित स्थान पर पहुंच जाएं।

उक्त कार्यक्रम में विद्यालय के चेयरमैन टी.एस. दलाल प्रधानाचार्य विभा शर्मा ने अपना पूरा योगदान दिया। प्रोफेसर एम.पी. सिंह ने डीहाइड्रेंट चलाना सिखाएं और फायर सिलेंडरों के द्वारा आग बुझाना भी सिखाया।