March 29, 2024

डॉ. सिंह ने प्राकृतिक आपदाओं से बचाव के बारे में दिया प्रशिक्षण

Faridabad/Alive News : नंबर एक स्थित राजकीय कन्या उच्च विद्यालय में प्राकृतिक आपदा से संबंधित पूर्वाभ्यास और प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता विषय विशेषज्ञ आपदा प्रबंधन व चीफ वार्डन सिविल डिफेंस डॉ एम.पी. सिंह द्वारा का गई। विद्यालय के मुख्य अध्यापक स्टेट अवार्डी डॉक्टर रुद्रदत्त शर्मा ने नेशनल अवॉर्ड डॉक्टर एम.पी. सिंह का फूल मालाओं से स्वागत किया।

डॉक्टर सिंह ने विद्यार्थियों और अध्यापकों को प्राकृतिक आपदाओं से बचाव के बारे में प्रशिक्षण दिया जिसमें अग्नि, बाढ़, भूकंप, तूफान, जैसी आपदाओं से निपटने के सभी उपाय बताएं। बलवीर सिंह शास्त्री ने मंच का संचालन बखूबी से किया। इस कार्यक्रम में विद्यालय की प्रवक्ता डॉक्टर नीलमान, स्नेह , राजेश की अहम भूमिका रही।

सिंह ने बताया कि भूकंप पल दो पल का ही होता है, और इसमें दो चार बार झटके लगते हैं यदि आपकी दिमागी हालत ठीक है और आपको भूकंप के बारे में ज्ञान है, व सचेत हो तभी बचाव पक्ष में कार्य कर सकते हो अन्यथा तो लोगों को जब पता चलता है जब टेलीविजन पर भूकंप संबंधी समाचार आने लगते हैं। इसलिए विद्यार्थियों को सिंह ने चेताया कि पूर्ण जानकारी ही आपके जीवन को बचा सकती है, या खतरे से बाहर निकाल सकती है। यदि आप सचेत हैं तो अन्य लोगों के जीवन को बचाने में भी अपनी अहम भूमिका निभा सकते हैं और अपने जीवन को धन्य कर सकते हैं।

यह मौका सबको नहीं मिलता है सेवा का काम बड़े नसीब वालों को मिलता है यह परोपकार का काम है। इसलिए इस जागरूकता मिशन को सफल बनाने हेतु ज्यादा से ज्यादा लोगों में आपदा से सुरक्षा संबंधी सभी नियमों का प्रचार और प्रसार करें। आजकल के विद्यार्थी सोशल मीडिया पर बहुत एक्टिव है इसलिए सही संदेश ही डालें गलत बात और झूठी खबरों का प्रचार-प्रसार बिल्कुल ना करें। सिंह ने प्राथमिक सहायता टीम, सर्च एंड रेस्क्यू टीम ,अग्नि सुरक्षा टीम, बाढ़ सुरक्षा , व सडक़ सुरक्षा टीमों का गठन करके उनको उनसे संबंधित कार्यों की विस्तृत जानकारी दी|

क्योंकि सडक़ मैनेजमेंट इस अवसर पर बहुत मायने रखता है एंबुलेंस के निकालने के रास्ते और राहत सामग्री पहुंचाने वाले वाहनों के रास्तों का पहले ही निर्धारण किया जाता है इस कार्यक्रम में सभी बालिकाओं और अध्यापिकाओं ने अपनी पूरी भागीदारी व रुचि दिखाई और सभी ने दिल और दिमाग से उत्तम कार्य किया है सभी ने शपथ ली कि हम अपने अपने क्षेत्र में आपदा प्रबंधन के बारे में अधिकतम लोगों को जानकारी प्रदान करेंगे।