Alive News Photo : राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में भूकंप को लेकर छात्रों को जागरूक करते डॉ.एम.पी. सिंह
Alive News Photo : राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में भूकंप को लेकर छात्रों को जागरूक करते डॉ.एम.पी. सिंह

फरीदाबाद : चीफ वार्डन सिविल डिफेंस व विषय विशेषज्ञ आपदा प्रबंधन प्राधिकरण फरीदाबाद डॉ.एम.पी. सिंह ने राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय दयालपुर में आपदा प्रबंधन क्लब बनाकर आपदा से संबधित जानकारी दी व इस अवसर पर विद्यालय प्रधानाचार्य महेन्द्र सिंह ने आश्वसत किया कि हमारे स्कूल का क्लब हमेशा जनहित और राष्ट्रहित मे निस्वार्थ सेवाएं देगा। एम.पी. सिंह ने अपने उद्बोधन मे कहा कि एनसीआर सेंसिक जोन चार मे आता हैं जिसके कारण यहां पर कभी भी भूकंप आ सकता है।

जनजागरण के द्वारा ही भूकंप से होने वाली हानि से बचा जा सकता है। इसीलिए दयालपुर स्थित स्कूल में अध्यापक व विधार्थियों का एक क्लब बनाया ताकि भूकंप के दौरान आहत व पीडित लोगो की मदद कर सकें। उपरोक्त विषय पर राष्ट्रीय स्तर पर लेटेस्ट तकनीकी के आधार पर राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण दिल्ली के द्वारा कार्य किया जा रहा हैं और गृहमंत्री भारत सरकार भारत को आपदा मुक्त करने के लिए भरसक प्रयत्न कर रहें है।

हाल ही में पूरे भारत वर्ष के प्रशासनिक अधिकारियों को विज्ञान भवन दिल्ली मे ट्रैनिंग दी गई जिसमें फरीदाबाद को चीफ वार्डन सिविल डिफेंस डॉ.एम.पी. सिंह ने ही प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने सिविल डिफेंस को सशक्त करने के लिए ग्राम स्तर, खंड स्तर व जिला स्तर पर पोस्ट वार्डन सैक्टर वार्डन व डिप्टी चीफ वार्डन बनाने का निर्णय लिया है ताकि प्रशिक्षित सेना तैयार हो सके और घटना दुर्घटना के समय बचाव पक्ष राहत कार्य जिम्मेदारी के साथ निभा सके।

जिस किसी समाजसेवी, सेवानिवृत पुलिस कर्मी, तैराकी व टै्रनर को सिविल डिफेंस मे अवैतनिक सेवाएं देकर पुण्य का कार्य जनहित व राष्ट्रहित में करना हो वह चीफ वार्डन सिविल डिफेंस से 9810566553 पर सम्पर्क कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here