April 25, 2024

ड्राई स्टेट गुजरात को मिला वोदका प्लांट लगाने का ऑफर

Ahmedabad/Alive News : गुजरात सरकार राज्य में वोदका प्लांट और डिस्टिलरी यूनिट लगाने का ऑफर मिला है। यह ऑफर एसबीएन ग्रुप की तरफ से दिया गया है। करीब पांच हजार करोड़ रुपये के निवेश में पूरा एक फूड पार्क डेवलेप किया जाएगा, जिसमें प्लांट के अलावा कोल्ड स्टोरेज भी होगा। इसके अलावा फल-सब्जी के बाय प्रॉडक्ट की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट भी शामिल होगी। हालांकि यह अपने आप में बेहद दिलचस्प है कि गुजरात ड्राई स्टेट है, जिसका अर्थ है कि यहां पर शराब निषेध है। इसके लिए राज्य सरकार की तरफ से कड़े कानून भी बनाए गए हैं।

एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक एसबीएन ग्रुप की तरफ से एक एमओयू लिस्टेेड किया गया है जिसपर वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट में साइन किया जाएगा। इस ग्रुप से मिले प्रस्ताव के मुताबिक गुजरात में बहुतायत में उगने वाले आलू की मदद से स्पिरिट तैयार किया जाएगा। वहीं अहमदाबाद के मेगा फूड पार्क में एक डिस्टिलरी यूनिट लगेगा। इस पूरे प्रॉजेक्ट में 5 हजार करोड़ के निवेश का ऑफर दिया गया है। इस फूड पार्क में कई और सुविधाएं भी होंगी।

यह एमओयू एग्रो और फूड प्रोसेसिंग सेक्टर के तहत फाइल किया गया है। निवेश के लिहाज से अलग-अलग सेक्टरों में जो भी प्रॉजेक्ट सामने आते हैं उसकी पहले नोडल अधिकारी छानबीन करते हैं और उसके बाद ही एमओयू फाइल की जाती है। राज्य सरकार के पास लिस्ट की गई एमओयू डिटेल्स के तहत कंपनी ने फूड पार्क के लिए सरकार से 150 एकड़ जमीन की मांग की है।