April 26, 2024

निजी स्कूलों के खिलाफ सरकार और प्रशासन की दोहरी नीति : सुरेश चन्द्र

30 जनवरी को बंद रहेंगे शहर के स्कूल

Faridabad/Alive News : हरियाणा प्रोग्रेसिव स्कूल्स कॉन्फ्रेंस ने प्रैस वार्ता कर सरकार की स्कूल विरोधी नीतियों और यमुनानगर के स्वामी विवेकानंद स्कूल में एक छात्र द्वारा लाईसेंसी रिवेल्वर से प्रिंसीपल रितू छाबड़ा की गोली मारकर हत्या करने के विरोध में 30 जनवरी 2018 को स्कूल बंद रखने की घोषणा की है। पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए कान्फ्रेंस के प्रधान सुरेश चन्द्र ने कहा कि स्कूल संचालक के साथ-साथ अध्यापक भी डरा हुआ है।

ऐसे भय भरे वातावरण में बच्चों को अध्यापक कैसे पढ़ा पाऐंगे। उन्होंने सरकार पर दोहरी नीति अपनाने के आरोप लगाते हुए कहा कि जब किसी निजी स्कूल में कोई घटना होती है तो स्कूल संचालक और प्रिंसीपल पर बिना सोचे ही मुकद्दमा दर्ज कर दिया जाता है लेकिन किसी सरकारी स्कूल में किसी बच्चे पर अपराध या उसकी हत्या हो जाती है तो क्यों नही शिक्षा मंत्री, जिला शिक्षा अधिकारी, डिप्टी डीईओ, डीईई सहित शिक्षा विभाग के अधिकारियों पर मुकद्दमा दर्ज होना चाहिए, लेकिन ऐसा होता नहीं है। उन्होंने बताया कि स्कूलों की छुट्टी का निर्णय 23 जनवरी को यमुनानगर में एचपीएससी की बैठक में लिया गया।

वहीं प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के प्रधान रमेश डागर ने सरकार की नीतियों पर दुख प्रकट करते हुए कहा कि सरकार और प्रशासन दोहरी पोलिसी के तह्त शिक्षा का पतन कर रहे है। उन्होंने कहा कि आज स्कूल चलाना मुश्किल हो चुका है। एचपीएससी के प्रदेश अध्यक्ष एस.एस.गोसांई ने कहा कि सरकार, प्रशासन और मीडिया शिक्षा के पतन को रोकने के लिए काम करे और छात्रों के साथ होने वाली घटनाओं पर वितरित माहौल तैयार न होने दे, तभी शिक्षा व्यवस्था सुधर सकती है।

इस अवसर पर एचपीएससी के जनरल सेक्रेट्री डॉ सुमित गौड़, प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के जनरल सेके्रट्री गौरव पराशर, स्कूल के प्रिंसीपल एस.एस.चौधरी, यू.एस.वर्मा, विमला वर्मा, विमल कुमार दास, ज्योति दहिया, दिप्ती जगोटा, रीना काचरू, बी.डी.शर्मा, दीपक यादव, सुभाष श्योरान, विनीत गेरा, कपिल अधलखा सहित अनेक स्कूलों के प्रिंसीपल मौजूद रहे।