April 23, 2024

दुर्गा बाड़ी मन्दिर में दुर्गा पूजा का भव्य आयोजन

Faridabad/Alive News : हार्डवेयर स्थित दुर्गा बाड़ी मन्दिर में दुर्गा पूजा का त्यौहार बड़े धूमधाम से मनाया गया। मन्दिर के प्रधान एन.सी दास ने बताया कि दुर्गा बाड़ी मन्दिर में शरद नवरात्रों में किस पद्धति से मां दुर्गा की पूजा की जाती है।

उन्होंने बताया कि यहां फरीदाबाद में दुर्गा बाड़ी मन्दिर बंगाल से 15 सौ कि.मी. दूर काली मां की पूजा इसलिए की जाती है, क्योंकि बंगाल के नवयुवकों को अपनी संस्कृति से रूबरू कराया जा सके। उन्हें पूजा से यह भी ज्ञात कराया जाता है कि मां काली ने किस तरह महिषासुर का वध कर बुराई पर अच्छाई की जीत प्राप्त की थी। ताकि आज का युवा भी बुरे और अच्छे की पहचान कर सके। इसके साथ ही युवाओं में अपनी संस्कति को लेकर जागरूकता बनी रहे।

एक सवाल के जबाव में प्रधान एन.सी दास ने बताया कि जीएसटी के कारण उनको भी त्यौहार मनाने पर पिछले साल के मुकाबले इस बार करीब एक से डेढ़ लाख का खर्चा अधिक आया है। इस बार मंहगाई का ग्राफ थोड़ा बढ़ा है।

उन्होंने बताया कि शुक्रवार को दिन के समय मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए सुबह कुछ महत्वपूर्ण कार्यक्रम रखे गए हैं और शाम को कार्यक्रम में अतिथि नगर निगम मेयर सुमन बाला शिरकत करेंगी। इस अवसर पर डॉ. बी.सी रॉय, शिशिर मुखर्जी, अनसुमन भुनिया, बनामली सहित सभी मंदिर के पदाधिकारी मौजूद थे।